बोकारो में हेमन्त ने किया डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र की दूसरी इकाई का शिलान्यास

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में ज्यादा से ज्यादा पूंजी निवेश हो, यह सरकार की विशेष प्राथमिकता है और इसके लिए एक बेहतर और उम्दा झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति-2021 बनाई गई है। सीएम ने सोमवार को बोकारो जिला के बालीडीह इंडस्ट्रियल एरिया में डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र की दूसरी इकाई का शिलान्यास करते हुए कहा कि औद्योगिक घराने इस राज्य में उद्योग लगाने के लिए आगे आएं, सरकार उन्हें पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि यह एक शुरुआत है। आने वाले दिनों में यहां कई बड़े उद्योग लगेंगे, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के गठन के कुछ ही महीने हुए थे कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपने आगोश में ले लिया। लॉकडाउन लगा और लोग अपने घरों में कैद हो गए। व्यवस्था पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो चुकी थी। इन सब के बीच हमारी सरकार जीवन और जीविका को लेकर लगातार चिंतन मंथन करती रही। वक्त के साथ कार्य योजना बनाई, जिसका फायदा कोरोना काल में तो लोगों को हुआ और आज भी हो रहा है। हालांकि, खतरा अभी भी नहीं टाला है, फिर भी जीवन के सामान्य होने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं।
उद्योग घरानों को जो जमीनें दी गई हैं वे उनका इस्तेमाल करें
मुख्यमंत्री ने उद्योग घरानों से कहा है कि वे इकाइयों की स्थापना के लिए जमीन के इस्तेमाल की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें। उन्होंने कहा कि जमीनों को खाली नहीं छोड़ा जाए, क्योंकि विकास की उम्मीदें और आकांक्षाएं इन्हीं पर टिकी हैं। राज्य के चौतरफा विकास के लिए निवेश आकर्षित करना और रोजगार पैदा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। डालमिया भारत की इस इकाई पर 567 करोड़ रुपये का निवेश होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘यदि सरकार औद्योगिक घरानों को जमीन देती है, तो उन्हें इसका उपयोग उद्योग स्थापित करने के लिए करना चाहिए। इसे खाली न छोड़ें या इसके अतिक्रमण की अनुमति नहीं दें। गरीब किसानों, जरूरतमंदों और अन्य लोगों ने अपनी जमीनें दी हैं। उन्हें उम्मीद रहती है कि उद्योग लगने के बाद उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे और वे सशक्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक नीति के तहत सरकार की प्राथमिकता प्रदेश में अधिकतम पूंजी निवेश लाना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अक्षय-आमिर की फिल्मों को देखने नहीं आ रहे दर्शक, थिएटरों ने उठाया बड़ा कदम

मुंबईः आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' और अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन' के बीच क्लैश का इंतजार दर्शकों को बेसब्री से था, आगे पढ़ें »

ऊपर