इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं संतरे के छिलके की चाय

कोलकाताः दुनियाभर में पानी के बाद  चाय सबसे अधिक दिया जाने वाला पॉपुलर पेय है। भारत में इसकी खपत सबसे अधिक है। यहां लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। लोग चाय पीने के बहाने ढूंढते रहते हैं। अधिकांश लोग दूध की चाय पीते हैं। इसके अलावा, आधुनिक समय में ग्रीन टी ट्रेंडिंग में है। चाय शरीर में ऊर्जा का संचार और मस्तिष्क को प्रोत्साहित करती है। हालांकि, ग्रीन टी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आप संतरे के छिलके की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों में आराम मिलता है। खासकर डायबिटीज में यह चाय ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। शोध में खुलासा हो चुका है कि डायबिटीज के मरीजों को संतरे के छिलके की चाय अवश्य पीनी चाहिए। आइए, इसके फायदे और बनाने की विधि जानते हैं-

एक शोध में संतरे के छिलके की चाय के फायदे को बताया गया है। इस चाय को पीने से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, बल्कि यह चाय इंसुलिन को भी प्रोत्साहित करती है। इसके लिए शोधकर्ता डायबिटीज के मरीजों को संतरे के छिलके की चाय पीने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना संतरे के छिलके की चाय का सेवन अवश्य करें।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

इस चाय से मुंह में लार और पेट में एसिड का उत्सर्जन होता है। संतरे के छिलके की चाय के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्वों से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

सामग्री

-संतरे के छिलके

-डेढं कप पानी

-आधा इंच दालचीनी

-2 लौंग

-2 इलायची

-आधा चम्मच गुड

कैसे बनाएं चाय

एक पैन में पानी को गर्म कर लें। अब इस पानी में सारे मसाले को डाल कर 2-3 मिनट तक उबालें। इसके बाद पानी को नीचे उतार कर चाय छन्नी की मदद से छानकर एक कप में रख लें और उसमें गुड़ मिलाकर चाय का सेवन करें।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर