गर्मियों में तरबूज या खरबूजा में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हकीकत

कोलकाता : गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल मिलते हैं जिसमे से एक तरबूज , खरबूजा , आम , सेब आदि हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की ये तरबूज और खरबूजा इन दोनों में क्या सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बता दें इन दोनो ही फलों में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारी बॉडी को हाई रेटेड रखता है जिससे हमें गर्मी से राहत मिलती है। इसलिए ये दोनो ही फल काफी पौष्टिक होता है । लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि कौन सा फल ज्यादा अच्छा होता हैं। चलिये जानते हैं….
तरबूज और खरबूजा में किसका सेवन है अधिक फायदेमंद?
तरबूज में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम , लाइकोपीन आदि जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे की ये गर्मियों में पानी की कमी को दूर करता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है इस वजह से ये अच्छा होता है। साथ ही अगर आपको अपना वजन कम करना हो तो तरबूज का सेवन करना लाभकारी रहेगा ऐसा इसलिए क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होने के कारण क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की ये हार्ट के लिए काफी लाभकारी है ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है । अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण ये पाचन क्रिया को भी ठीक रखने का काम करता है इसके साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। अगर बात करे खरबूजे की तो इसमें भी कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जातें है जैसे फाइबर, मैग्नीशियम, पोस्टेशियम, कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन। तरबूज की तरह इसके भी कई फायदे होते है जैसे की ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से बॉडी को ठंडक मिलती है साथ ही शरीर हाइड्रेटेड रहता है।  इसके सेवन से हार्ट की बीमारी नही होती है और ये हार्ट को हेल्थी भी रखता है। इसके साथ-साथ ये आखों की रोशनी को भी बढ़ाता है जो इसमें पाए जाने वाला जिक्सनथिन में होता है साथ ही ये किडनी की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी से लोग है आतंकित

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा नगरपालिका के 13 नंबर वार्ड 21 नंबर गली इलाके में मंगलवार की रात बमबारी की घटना को केंद्र कर इलाके के लोग आगे पढ़ें »

ऊपर