इन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध, सेहत के लिए होता है हानिकारक

कोलकाताः बचपन से हम यही सुनते आएं हैं कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों  की कमी को पूरा करता है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे की कुछ लोगों के लिए दूध पीना बहुत हानिकारक है। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।

जिन्हें फैटी लिवर की समस्या है उन्हें दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, फैटी लीवर वाले लोगों को दूध पचाने में दिकक्त होती है। फैटी लिवर वाले लोगों के लिवर पर फैट जमा होने से सूजन बढ़ना या फाइब्रॉइड्स होने की समस्याएं हो सकती हैं।

इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति अगर प्रोटीन युक्त डायट का सेवन करता रहे तो यह समस्याएं गंभीर रूप ले लेती हैं।
दूध प्रोटीन का महत्वपूर्ण सोर्स होता है। इसलिए फैटी लिवर की समस्या झेल रहे लोगों को दूध और दूध से बनी ज्यादातर चीजों का सेवन अवाइड करना चाहिए।

जिन्हें फैटी लिवर की समस्या होती है, उनका पेट अक्सर खराब रहता है। ऐसे लोगों को खाना खाने के दौरान पेट भरने का पता नहीं चलता। जिस वजह से ये लोग ज्यादा खाना खा लेते हैं। इससे पेट में भारीपन, गैस, अपच, आलस, थकान और वजन बढ़ने या घटने जैसी समस्याएं शुरु हो जाती है।

फैटी लीवर वाले लोगों को दही और छाछ का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए। छाछ में हींग और जीरे का तड़का लगाकर उसका सेवन करने से फायदा होता है।

पढ़ें क्या होता है फैटी लिवर 
इसमें व्यक्ति के लिवर पर अत्यधिक मात्रा में फैट यानी वसा जमा हो जाता है। फैट जमा होने के कारण लिवर ठीक प्रकार से काम नहीं कर पाता है। लिवर के काम करने की गति जब धीमी होती है तो इसका असर पूरे शरीर के मेटाबॉलिजम पर पड़ता है।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दूसरे दिन भी न्यूटाउन व साल्टलेक के इलाकों में जमा रहा पानी

न्यूटाउन के ड्रेनेज सिस्टम पर लोगों ने उठाये सवाल कोलकाता के कुछ निचले इलाके भी रहे जलमग्न सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : रविवार देर रात से लगातार हो रही आगे पढ़ें »

ऊपर