सर्दियों में जरूर करें अनार का सेवन, मिलेंगे ये हेल्थ बेनिफिट्स

कोलकाता : अनार को सेहत  के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह गुणों से भरपूर होते हैं और शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत को पूरी करता है। यह शरीर ना सिर्फ खून की मात्रा को बढ़ाता है बल्कि और भी कई तरह के लाभ पहुंचाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी, ई, के मौजूद होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी  को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स  का भी बहुत अच्छो सोर्स माना जाता है और वजन कम  करने में मदद करता है। तो चलिए हम आपको आज सर्दियों में अनार के सेवन से होने वाले बड़े फायदों के बारे में बताते हैं-

1. अनार में एंटी इन्फ्लेमेट्री  गुण पाएं जाते हैं जो शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। यह शरीर के तनाव को कम कर उसे डैमेज होने से भी बचाता है।

2. अनार के रेगुलर सेवन से आंतों में होने वाली जलन से आपको छुटकारा मिल सकता है। यह हमारे पाचन तंत्र  को मजबूत कर पेट में होने वाली जलन को भी दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पेट में होने वाले अल्सर और जलन की शिकायत को भी दूर करने में मदद करता है।

3. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स  गुण पाएं जाते हैं। अनार का रंग लाल पॉलीफेनॉल्स की वजह से होता है। यह एक बहुत ही स्ट्राग एंटीऑक्सीडेंट्स सोर्स होता है जो शरीर की इन्फ्लेमेशन कम करता है। इसके साथ ही सेल्स को भी डैमेज होने से बचाता है।
4. अनार का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी  को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इससे हमें सर्दियों में होने वाली की बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, बुखार से सुरक्षा मिलती है।

5. अनार का सेववन दिल के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। अनार के जूस के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह Blood Vessels को मोटा और कड़क होने से बचाता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल बनने के रेट को भी स्लो कर देता है।

6. यह हाई बल्ड प्रेशर  के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आनार के रेगुलर सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही यह ब्रेन को स्ट्रोक के खतरे से सुरक्षित रखता हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

ऊपर