परिवार का कोई सदस्‍य हो गया है कोरोना पॉजिटिव तो घबराएं नहीं, इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल

कोलकाता : देशभर में कोरोना का कहर जारी है। रोज संक्रमण के मामले रिकार्ड बना रहे है। मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से देश की स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था चरमरा गई है और देशभर के अस्पतालों में बेड्स की कमी हो गई है। मरीजों और अस्‍पतालों के हालात को देखकर सरकार ने ये गाइडलाइन जारी किया है कि हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर ही होम क्वारंटाइन में रहकर इलाज कराएं। ऐसे में अगर आपके परिवार में भी कोई सदस्‍य कोरोना के संक्रमण की चपेट में आ गया है तो घबराएं नहीं। इस बात की कोशिश करें कि संक्रमित पेशेंट की अच्‍छी देखभाल हो और अटेंडेट खुद को भी सुरक्षित रख सके। तो आइए यहां जानिए कि आप मरीज का किस तरह घर पर ध्‍यान रख सकते हैं वो भी बिना सं‍क्रमित हुए।
1.छोटा सा घर हो तो घबराएं नहीं
अगर आपका घर बहुत ही छोटा है और आप मरीज को अकेले आइसोलेशन में नहीं रख सकते तो घबराइए नहीं। कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप संक्रमण से बचे रह सकते हैं। सबसे पहले इस बात का गांठ बांध लीजिए कि मरीज से कम से कम 6 फिट की दूरी बनाए रखनी है। घर की सभी खिड़कियां और दरवाज़े हर वक्‍त खोलकर रखिए। इसके अलावा, हर वक्‍त डबल मास्क लगाएं और हाथों में ग्लब्स पहने। कुछ कुछ देर में हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहे। ऐसा करते  रहे तो आप मरीज के साथ‍ रहकर भी संक्रमण से बचे रहेंगे।
2.कई घर हैं जहां एक ही बाथरूम की व्‍यवस्‍था है। अगर आपके घर में भी एक ही बाथरूम है और कोरोना मरीज के साथ आपको बाथरूम शेयर करनी है तो कोशिश करें कि मरीज के बाथरूम से आने के बाद हर चीजों को सैनेटाइज करें। बाल्‍टी में अगर पानी है तो उन्‍हें फेंक दें। बाथरूम में कम से कम चीजें रखें। कोशिश करें मरीज के जाने से पहले ही आप अपने रूटीन वर्क निपटा लें। जब भी बाथरूम जाना हो तो दुबारा से सैनेटाइज करें इसके बाद ही प्रयोग में लाएं।
3.बर्तन रखें अलग
कोरोना से संक्रमित परिवार के सदस्‍य का बर्तन अलग रखें और इन्‍हें धोए भी अलग से। आप गर्म पानी में इन बर्तनों को कुछ देर छोड़ दें और इसके बाद ही धोएं। ऐसा करने से संक्रमण की संभावना कम रहती है।
4.बार-बार करें घर को सैनिटाइज़
जिस कमरे में मरीज है उसे कुछ कुछ देर में सिनेटाइज़ करते रहें। यही नहीं, समय मिलते ही घर के सभी सरफेस को भी सैनिटाइज करें। आप दिन में तीन से चार बार सैनिटाइज़ करें तो बेहतर होगा। सैनिटाइज ग्‍लव्‍स पहनकर करें और सफाई के बाद हाथों को 30 सेकंड तक सा‍बुन से अच्‍छी तरह से साफ करें।
5.डाइट का रखें ख्याल
मरीज की इम्यूनिटी का ख्याल रखने के साथ साथ घर के अन्‍य सदस्‍य को भी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाए रखना जरूरी है। आप डॉक्टर की सलाह से स्टीम, काढ़ा, हल्दी दूध और ज़रूरी दवाओं का सेवन करते रहें। भोजन में फल, सब्जियां और दूध आदि जरूर शामिल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोकल ट्रेनों के नहीं चलाने से यात्री हुए परेशान, इधर रेलवे को अनुमति का इंतजार

राज्य सरकार द्वारा आगामी 30 जून तक बढ़ायी गयी है सख्ती हावड़ा : राज्य सरकार की ओर से आगामी 30 जून तक सख्ती बढ़ा दी आगे पढ़ें »

देवजानी की जमानत याचिका पर सुनवायी आज हाई कोर्ट में

सीबीआई के रवैये पर एक्टिंग चीफ ने जतायी नाराजगी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सारदा चिटफंड मामले में गिरफ्तार देवजानी मुखर्जी की जमानत याचिका पर सुनवायी आज, यानी आगे पढ़ें »

ऊपर