ब्लोटिंग और गैस की परेशानी से थोड़े से परहेज और आसान टिप्स से निजात पाएं

कोलकाताः ब्लोटिंग या अफारा आपको असहज और भरा हुआ महसूस कराता है। यह अक्सर गैस की वजह बनने वाले फूड लेने या ओवरइटिंग से होता है। यह इस तरह की फीलिंग है जिसमें आप बेवजह फुल और ठसा हुआ सा महसूस करते हैं। आपको लगता है जैसे आपका पेट सूज गया है, नतीजन आपका पेट बड़ा दिखता है। यह हमारे शरीर के सिस्टम में गैस के अधिक बनने की वजह से होता है और इससे असुविधा और बेचैनी होती है। अक्सर ब्लोटिंग कुछ विशेष इंग्रीडिएंट्स और गैस पैदा करने वाली चीजों जैसे बीन्स, दालों, आदि को खाने से होती है। अगर आप भी अक्सर इसका शिकार होते हैं तो इन आसान से टिप्स को अपनाएं और इससे छुटकारा पाएं। ये टिप्स इस परेशानी से निपटने में बेहद कारगर साबित होते हैं।
केवल पानी पिएं
गैस और ब्लोटिंग की वजह बनने वाले सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से परहेज करें। मसलन शराब और फिजी ड्रिंक्स को छोड़ दें और केवल पानी को ही अपने मुख्य पेय के तौर पर लेने की आदत डाल लें।

सॉल्टी फूड से बचें
नमकीन खाद्य पदार्थों में भारी मात्रा में सोडियम सामग्री के होने से डिहाइड्रेशन होता है जो ब्लोटिंग या सूजन की वजह बनता है, इसलिए सॉल्टी फूड जैसे ब्रेड, फ्रोजन फूड, प्रोसेस्ड फूड,  मीट, मसाले आदि खाने से बचें।
धीरे – धीरे खाना
ब्लोटिंग के सबसे आम कारणों में से एक बहुत ज्यादा खाना बहुत जल्दी-जल्दी खाना है। इस तरह की आदत गैस बनने की वजह बनती है, इसलिए अपने खाने को छोटे-छोटे हिस्सों में धीरे-धीरे खाएं यानी कई बार में केवल थोड़ा- थोड़ा खाने की आदत डालें। इसके साथ ही खाने को निगलने की बजाय चबा-चबा कर खाने को तवज्जो दें।
प्रोबायोटिक्स खाना खाएं
दही जैसे प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर खाद्य पदार्थ लें। ये ब्लोटिंग और गैस से निपटने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह आंतों में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने और पाचन प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
सही खाना खाएं
कुछ खाद्य पदार्थ ब्लोटिंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इन चीजों में शकरकंद, कद्दू, एवोकाडो, केले, पत्तेदार साग, संतरा, टमाटर, अजवाइन, शतावरी, अदरक, सौंफ, ककड़ी जैसी चीजें शामिल हैं। इस तरह की चीजों को अपने भोजन में लेना शुरू करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुस्से में भी नहीं बोलनी चाहिए अपने पार्टनर को यह 4 बातें

कोलकाता : इस बात में कोई दो राय नहीं कि हमारे द्वारा कहे गए शब्द शक्तिशाली होते हैं, जिनका उपयोग संबंध बेहतर बनाने से लेकर आगे पढ़ें »

बेहाला पश्चिमः कोरोना भी नहीं रोक सका कदम, मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

- शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान कोलकाताः बेहाला पश्चिम दक्षिण 24 परगना का दूसरा हाई प्रोफाइल सीट है और यहां शनिवार को चौथे चरण में आगे पढ़ें »

ऊपर