मानसिक तनाव, अस्थमा समेत इन बीमारियों से बचाती है हींग

कोलकाता : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हींग के फायदे। जहां हींग शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है। हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं?
इन बीमारियों से लड़ने में मदद करती है हींग
मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है। इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।
-हींग से होने वाले फायदे
1. पाचन के लिए फायदेमंद
मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि हींग पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं, हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है। हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. सर्दी-खांसी से राहत
डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि अगर आपको सर्दी-खांसी है तो हींग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। कफ और सर्दी की शिकायत होने पर हींग का पानी सीने में लगाएं या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल करें।
3. दांदों के दर्द से राहत
हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और दर्द की समस्या को दूर करते हैं। अगर आपके दांतों में संक्रमण है या मसूड़ों से खून निकलने और दर्द की समस्या है, तो हींग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।
4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार
हींग कोमेरिन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है। हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है।

Visited 143 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!