वजन कम करना चाहते हैं तो रात को करें इन 4 ड्रिंक्स का सेवन

कोलकाताः वजन घटाने के लिए हजारों ऐसे नुस्खे हैं कि हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन से असरदार है और कौन से नुस्खे असरदार नहीं है। वजन कम करने के लिए हमें कुछ बुनियादी चीजों को जानने की जरूरत है। रात की डाइट हमारे वेट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। रात को हम लोग भर पेट खाना खाते हैं, खाने के बाद मीठा भी खाते है जो हमारा वेट बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। अगर आप अपने वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रात का खाना सोने से दो घंटे पहले खाएं। रात को सोने से पहले ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो ना सिर्फ क्रेविग को कम करें बल्कि आपका वेट भी कंट्रोल करें। आइए हम आपको ऐसे कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आपको सुकून की नींद आएगी साथ ही आपका वेट भी कंट्रोल रहेगा।

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक

अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, तो सोने से पहले प्रोटीन शेक लेना आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। जब आप सो रहे होते हैं तो प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करता है। दूध में ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम होता है, जो सुकून की नींद देने में मददगार होता है।

कैममाइल टी

कैमोमाइल चाय सुकून की नींद देती है यह बात हम सभी जानते हैं। यह शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, ये नसों को आराम देता है और आपको अच्छी नींद का एहसास कराता है। यह पाचन के लिए भी बेस्ट है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी भारतीय रसोई का अहम मसाला है। यह आमतौर पर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाते है। यह वसा को जलाने में मदद करता है। यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एक चुटकी शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी के दूध का सेवन करें

हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने में मददगार है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

महाशिवरात्रि कब है ? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

कोलकाता : महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त फाल्गुन के महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। महाशिवरात्रि चतुर्दशी के दिन मनाई जाती है। इस बार आगे पढ़ें »

राहुल गांधी पर शिवराज का तीखा हमला

कहा- आज की गलती के लिए भी उन्हें मांगनी पड़ेगी माफी भोपाल : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इमरजेंसी को गलती मानी है। साथ ही उन्होंने कहा है आगे पढ़ें »

ऊपर