वजन कम करने के लिए जिम जाने के बजाय घर में करें ये काम, सिर्फ दो दिन में दिखने लगेगा असर

कोलकाताः दुनिया का हर तीसरा इंसान मोटापे से परेशान है। कई लोग अपना वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। इसके बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है। ऐसे में लोगों को जिम में पसीना बहाने से ज्यादा अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि आपका खानपान ही आपके मोटापे के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है। आपको संतुलित भोजन खाना बेहद जरूरी है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। आपको खाने पीने में इस बात का ध्यान देना होगा कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं। आपको खाने-पीने के समय का भी ध्यान रखने की जरूरत है।

गलती से भी न पिएं बाजार का जूस

वजन कम करने के लिए भले ही जूस को अच्छा माना जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि जूस बाजार का न हो। बाजार में उपलब्ध फ्रूट जूस में चीनी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होती है। इससे फलों में पाया जाने वाला फाइबर और अन्य जरूरी तत्व खत्म जूस से खत्म हो जाता है। इसलिए  शाम या रात के वक्त बाजार का जूस पीने से बचें।

पिज्जा से करें परहेज

पिज्जा आपका वजन कम करने में बहुत बड़ी बाधा पैदा कर सकता है। रात में पिज्जा खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, पिज्जा में पनीर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सॉस में चीनी भी होता है। इसके आटे में रिफाइन कार्ब्स होते हैं। ऐसे में ये वजन बढ़ाता है। दूसरी तरफ नॉन-वेज पिज्जा में ऊपर से प्रोसेस्ड मीट रखा जाता है। इसके साथ ही ट्रांस फैट भी मिलाया जाता है। जो वजन बहुत तेजी से बढ़ाता है।

सोने से पहले चॉकलेट से रहें दूर

चॉकलेट बहुत सारे लोगों को पसंद होता है। रात में सोने से पहले चॉकलेट खाना आपका वजन कम करने में बाधा पैदा करता है। चॉकलेट चीनी और फैट से बने होते हैं, इसलिए बेड पर जाने से पहले इन्हें नहीं खाना चाहिए। बाजार में मिलने वाले चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी होता है। ऐसे में ये आपका वजन कम करने की बजाए बढ़ा सकता है।

ड्राइ फ्रूट्स का सावधानी से करें इस्तेमाल

बादाम, अखरोट, काजू या पिस्ता जैसे ड्राइ फ्रूट्स जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। ये भी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, क्योंकि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात के वक्त इनका सेवन ना करें क्योंकि सोने से बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं होती है, ऊर्जा के लिए कैलोरी का इस्तेमाल नहीं होता है और ये फैट के रूप में जम सकता है।

 

 

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