सुबह खाली पेट आंवला पानी पीने से होते हैं गजब के फायदे, इस तरह करें सेवन

कोलकाता : आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। वहीं आंवला में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। वैसे तो आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे चटनी, मुरब्बा, जूस और अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका सबसे आसान तरीका आंवला पानी है। ऐसे में चलिए जानते हैं आंवला पानी बनाने का तरीका।
आंवला पाउडर तैयार करने का तरीका- आंवला पाउडर बनाने के लिए आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और कुछ दिनों को लिए धूप में रख दें। कुछ दिनों के बाद इन सूखे आंवले के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लें। इस तरह से आपका आंवला पाउडर तैयार हो जाएगा। आंवला पाउडर तैयार होने के बाद इसे डिब्बे में बंद करके रख दें।
आंवला पानी पीने का तरीका- आंवला पानी पीने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से हिलाएं। अब इस ड्रिंक को छानकर पी सकते हैं। इस आंवले पानी को सुबह खाली पेट पीना चाहिए।
आंवला पानी पीने के फायदे
वजन घटाने में आंवला में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर के मेटाबोलिक दर को सुधारता है। आंवला पानी पीने से शरीर पर फैट नहीं जमता है। वजन घटाने के लिए भोजन से पहले आंवला पानी पीना फायदेमंद होता है।
डायबिटीज कंट्रोल करे-आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और डायबिटीजो को कंट्रोल में रखता है।
स्किन हेल्दी रखने में- आंवला पानी पीना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से मुंहासे, बढ़ती उम्र जैसी समस्याएं दूर होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जवाद चक्रवात : हावड़ा प्रशासन अलर्ट पर, जायजा लेने पहुंचे मंत्री

हावड़ा फेरी परिसेवा अस्थायी तौर पर बंद, कई ट्रेनें रद्द हावड़ा : जवाद को लेकर राज्य समेत हावड़ा में बारिश शुरू हो चुकी है। रविवार की आगे पढ़ें »

ऊपर