हेल्‍दी माइंड और शार्प मेमोरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

कोलकाता : अगर आप बेहतर भोजन करते हैं तो आपकी मेमोरी भी शार्प रहती है। हेल्‍दी माइंड के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें। 

दाने और बीज – मुट्ठी भर बीज और मेवे आपकी स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं जो आपकी याददाश्त को तेज करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। मस्तिष्क के आकार के अखरोट ओमेगा -3 और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं जो मस्तिष्क के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। यहां तक ​​कि मूंगफली में भी विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। बादाम और हेजलनट्स भी याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं। 

हरी सब्जियां – ब्रोकोली, केल, कोलार्ड साग, पालक – सभी हरी सब्जियां आयरन, विटामिन ई, के और बी 9 (फोलेट) से भरपूर होती हैं, और विटामिन सी जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स मस्तिष्क कोशिका के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन के को मानसिक सतर्कता बढ़ाने में सहायक माना जाता है। 

एवोकैडो – विटामिन ई से भरपूर, एवोकैडो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ और सतर्क रखने में मदद करते हैं। मलाईदार एवोकैडो अल्जाइमर के जोखिम को कम करने से भी जुड़े हैं। 

होल ग्रेन – होल ग्रेन को ऊर्जा का पावरहाउस माना जाता है और ये आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर होल ग्रेन के सेवन से शरीर को ऊर्जा निकलती है जो दिमाग को सही तरह से काम करने में मदद करती है और हमें सतर्क रखती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रस्सी के तीन टुकड़े, बोतल बंद पानी… महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद कमरे में क्या-क्या दिखा?

प्रयागराजः अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत को लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। इस बीच बाघंबरी मठ के उस कमरे आगे पढ़ें »

ऊपर