सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है घर का बना ये हेल्‍थ ड्रिंक पाउडर

कोलकाता: बाजार में मिलने वाले हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में प्र‍िजर्वेट‍िव का इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि होममेड पाउडर में किसी तरह का केम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता। जिससे यह हमारी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते है। तो आइए जानते हैं घर पर अपना हेल्‍थ ड्रिंक पाउडर बनाने का आसान तरीका।

सामग्री
हर तरह के ड्राई नट्स और ड्राई सीड्स, लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, केसर, हल्‍दी, केसर, ओट्स, अखरोट, म‍िश्री।

इस तरह बनाएं ड्रिंक पाउडर
ड्र‍िंक पाउडर बनाने के ल‍िए जितने भी ड्राई फ्रूट्स और सीड हैं उन्‍हें मिक्‍सी में डालकर पीस लें। आप चाहें तो इन्‍हें छन्‍नी से छान भी लें। अब लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, हल्‍दी, केसर, ओट्स, म‍िश्री आद‍ि को को भी पीस लें और पाउडर बना लें। अब इन सभी को मिलाकर एक कांच के जार में रख लें। आपको होममेड ड्रिंक पाउडर तैयार है। आप जब चाहें इसे दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

इसके फायदे

-होममेड हेल्थ ड्रिंक में प्रोटीन काफी होता है जो बच्‍चों के साथ साथ अडल्‍ट के लिए भी जरूरी है।

-बाजार में मिलने वाले हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में प्र‍िजर्वेट‍िव का इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि होममेड पाउडर में किसी तरह का केम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता। जिससे यह नुकसानदेह नहीं होते।

-इस ड्र‍िंक पाउडर को बनाने में अखरोट, बादाम, तरबूज के बीज, ओट्स, इलायची आद‍ि का इस्‍तेमाल किया जाता है जिनमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

-होममेड हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में भरपूर फाइबर  होता है जो आपके गट को क्‍लीन रखने में मदद करता है और हार्ट की समस्‍या को दूर रख सकता है।

-होममेड हेल्‍थ पाउडर में प्रोसेस्‍ड चीजें, चीनी आदि का इस्‍तेमाल नहीं होता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : शुभेंदु

कहा, साबित करें ​कि मैंने सीएम के पैर छूए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा में सौजन्यता की राजनीति को भूलते हुए शनिवार को विपक्ष के नेता शुभेंदु आगे पढ़ें »

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

ऊपर