हजारीबाग: खुदाई के दौरान मिली दो मूर्तियां चोरी

हजारीबाग : झारखंड के हजारीबाग जिले में पिछले कई महीनों से मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत बोहरनपुर में पुरातात्विक विभाग उत्खनन कर रहा है। इस कार्य में 1 दर्जन से अधिक पाल वंश के समय की मूर्तियां निकली हैं। उन्हीं मूर्तियों में से दो मूर्तियां चोरी हो गई हैं। चोरी की सूचना के बाद आला अधिकारी समेत ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए। इन दिनों हजारीबाग पूरे देश भर में पाल वंश के मूर्तियां उत्खनन के दौरान मिलने से सुर्खियों में है। आलम यह है कि हर रोज सैकड़ों की संख्या में दर्शनार्थी भी यहां पहुंच रहे हैं। चोरी हुई दोनों मूर्तियां बुद्ध की बताई जा रही है। बीती रात उत्खनन कार्य समाप्त होने के बाद जब सभी मजदूर अपने घर चले गए तब देर रात यह घटना घटी। यह 1000 से 1200 वर्ष पुरानी मूर्तियां पाल वंश काल की है। पुरातात्विक उत्खनन के दौरान 1 दर्जन से अधिक पाल वंश के समय की बुद्ध, मां तारा समेत कई अन्य मूर्तियां निकली हैं, जिस तरह से मूर्तियां चोरी हुई हैं, ऐसे में सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मूर्तियां मिल रही हैं इस कारण सीसीटीवी की भी व्यवस्था होनी चाहिए थी लेकिन नहीं हुई इस कारण यह घटना घटी है। मूर्तियां 1000 से 1200 वर्ष पुरानी होने के इस कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों में भी आंकी जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 72 घंटे में मार गिराए 12 आतंकी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। पिछले 72 घंटे में सुरक्षाबलों ने 12 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आगे पढ़ें »

बोले केजरीवाल नहीं चाहते लॉकडाउन पर मजबूरी में कुछ पाबंदियों के दिए आदेश

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की थी। इसके बाद आज आगे पढ़ें »

ऊपर