वजन काबू में करने के लिए इस गर्मी पीएं बेल का शरबत, जानें ये 4 फायदे

कोलकाताः गर्मियों में अक्सर बेल का शरबत इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। मगर बहुत कम लोग इसके फायदों के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको इसके ऐसी ही उपलब्धियों के बारे में बता रहे हैं। बेल एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल सेहत बनाने और सौंदर्य निखारने के लिए किया जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है। इसका फल बाहर से बेहद कठोर होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम और बीजयुक्त होता है। पेड़ से टूटने के कई दिनों बाद भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
बेल में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से यह आंतों के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है। कई अध्ययनों में कहा गया है कि अच्छी मात्रा में रोजाना फाइबर का सेवन करने से बेली फैट घटाने में मदद मिलती है।
बेल का शबरत गर्मियों में ठंडक पहुंचाने के साथ ही प्राकृतिक रूप से मीठा होता है, जिससे यह वजन घटाने की कोशिशों में लगे लोगों के लिए काफी मददगार है। इसमें अलग से शक्कर मिलाने की जरूरत नहीं होती है। खाने में शक्कर की मात्रा कम कर अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम किया जा सकता है।
बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस और टेन्निन्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लिहाजा गर्मियों में इसे पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
वर्कआउट के बाद अपने लिए कोई अच्छा एनर्जी ड्रिंक तलाश रहे हैं, तो बेल का शरबत बेहतरीन विकल्प है। यह नेचुरल है और इसे पीने से पेट फूलने की समस्या दूर होती है और बॉडी में वॉटर वेट को भी कम करने में मदद मिलती है। यह प्राकृतिक है और इसमें अलग से शक्कर मिलाने की जरूरत नहीं होती है। एक ग्लास यानी 250 ml बेल का शरबत में 140 से 150 कैलोरी होती हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ताऊ ते: टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें…

मुंबईः चक्रवाती तूफान ताऊ ते लगातार डरावना होता जा रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल

कोलकाता : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल l तृणमूल समर्थकों का फूटा ग़ुस्सा l बरसाए ईंट पत्थर l कई लोग घायल हो गये हैंl गौरतलब आगे पढ़ें »

ऊपर