होली पर जरूर करें हनुमान जी की पूजा, जानें पूजन विधि और उपाय

कोलकाता : होली का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। होली का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। होली का त्योहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रंगों का त्योहार होली 2 दिनों तक चलता है। इसके पहले हिन होलिका दहन और दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है। इस साल होलिका दहन 28 मार्च और होली 29 मार्च तो मनाई जाएगी। होली पर ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाए तो व्यक्ति को सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। आइए जानते हैं कैसे करें होली पर हनुमान जी की पूजा…
इस तरह करें होली पर हनुमान जी की पूजा-
होली की रात को अगर हनुमान जी की पूजा की जाए और कुछ उपाय किए जाएं तो इसे शुभ माना जाता है। हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।
– होली में हनुमान जी की पूजा करने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले होलिका दहन की रात में स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद किसी हनुमान मंदिर या घर में ही हनुमान जी के सामने बैठकर उनकी पूजा करनी चाहिए।
– पूजा करने से पहले हनुमान जी को सिंदूर, चमेली का तेल, फूलों का हार, प्रसाद और चोला अर्पित कर घी का दीपक जलाना चाहिए।
– इसके बाद हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ कर आरती करना चाहिए। यह कष्टों से मुक्ति दिलाने वाला होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर