पेट में बनती है खूब गैस, तो हल्‍दी-अजवाइन का यह नुस्‍खा 2 मिनट में दिलाएगा राहत

अधिक भोजन करने के बाद आमतौर पर हम सभी को पेट में बेचैनी का अनुभव होता है। इसके कारण पेट में सूजन, दर्द, अपच, सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। हम अक्सर पाचन से जुड़ी इन समस्याओं की अनदेखी करते हैं। लेकिन यदि इसका समय पर इलाज न कराया जाए, तो गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मसाले और जड़ी-बूटियां बहुत कारगर होती है। ये एसिडिटी और पाचन से संबंधित विकारों को दूर करने में मदद करती हैं। दरअसल, घरेलू नुस्खे एसिडिटी के लक्षणों को नियंत्रित करने में लंबे समय तक मदद करते हैं। हल्दी और अजवाइन ऐसी ही घरेलू सामग्री है जो अपच और एसिडिटी को मिनटों में दूर कर देता है।
हल्दी

हल्दी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि नियमित हल्दी पानी का सेवन करने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। साथ ही इम्युनिटी मजबूत होती है और मेटाबोलिज्म संतुलित रहता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित एक स्टडी में भी एसिडिटी के खिलाफ हल्दी के प्रभाव को देखा गया। रिसर्च के अनुसार, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन यौगिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए फायदेमंद होता है। यह एसिड रिफ्लक्स और अपच से बचाने में मदद करता है।

अजवाइन

पुराने समय से ही पेट में गैस की समस्या को ठीक करने के लिए अजवाइन जैसे पारंपरिक चिकित्सा का उपयोग किया जाता है। अजवाइन में थाइमोल पाया जाता है, जो अपच को दूर करता है। एसिडिटी से बचने के लिए अजवाइन में एक चुटकी नमक मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन रात भर भिगोएं। अगली सुबह अजवाइन पानी का सेवन करें।

हल्दी अजवाइन का पानी कैसे बनाएं

हल्दी अजवाइन पेय पदार्थ को बनाना बहुत आसान है। यह थोड़े समय में बनकर तैयार हो जाता है। एक गिलास पानी में अजवाइन को रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह अजवाइन पानी में कच्चा हल्दी डालकर उबालें। इस पानी को छानकर ठंडा करें और फिर सेवन करें। यदि आपके पास कच्चा हल्दी नहीं है, तो एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। स्वस्थ जीवन के लिए रोजाना अजवाइन हल्दी पानी का सेवन करना चाहिए। यह अपच और एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है। लेकिन एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही अजवाइन हल्दी पानी का सेवन करना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रशिका की मोबाइल व लैपटॉप से सुलझेगी उसकी मौत की गुत्थी

मृतका के पिता महेन्द्र जैन ने किया दावा मोबाइल व लैपटॉप का पासवर्ड रशिका ने भेजा था अपने भाई को कोलकाता : रशिका जैन की मौत की आगे पढ़ें »

भाई-बहन ने किया प्रेम विवाह तो पिता ने जीते-जी किया…

झारखंड : झारखंड के रामगढ़ में रिश्ते को कलंकित करने वाली घटना के बाद एक पिता ने जीते-जी अपनी बेटी के पुतले का अंतिम संस्कार आगे पढ़ें »

ऊपर