बालों में छुपे होते हैं आपके स्वभाव के राज…

कोलकाता : ज्योतिषशास्त्र के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव बाल देखकर भी बताया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों की बनावट के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव…

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति के बाल ऊपर उठे हुए मंगल और राहु का प्रभाव रहता है। ऐसे लोग मंगल और राहु से बहुत बुरी तरह प्रभावित होते हैं। ऐसे लोगों को सफलता पाने में बहुत मुश्किल होती है। ऐसे लोग शरीर से मेहनत करने में सक्षम होते हैं। ऐसे बाल वाले लोगों को भगवान शिव की आराधना श्रेष्ठ मानी गई है। इसके अलावा मंगलवार के दिन गरीबों के बीच भोजन वितरण करना चाहिए अथवा उन्हें भोजन कराना चाहिए। ऐसा करने से राहु की कृपा बनी रहती है।

ज्योतिष शास्त्र में चिपके बाल वाले लोगों को अधिक बोलने वालों की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे लोगों को अधिक और अनावश्यक बोलने के कारण ही विवाद होता है इसलिए ऐसे बाल वाले लोगों को सदैव अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए बुधवार के दिन छोटी कन्याओं को श्रद्धापूर्वक भोजन काराना चाहिए। ऐसा करने से ऐसे दोषों से मुक्ति मिल सकती है।

ज्योतिष शास्त्र में भूरे बाल वाले लोगों को प्रगतिशील माना गया है ऐसे बाल वाले लोग आसानी से प्रगति करते हैं और बहुत आगे तक आते हैं। इसके अलावा ऐसे बाल वाले लोगों को अपने मित्रों से ही कष्ट झेलना पड़ता है। ऐसे लोगों की किस्मत शादी के बाद बदलती है। वहीं जिनके बाल भूरे, हलके और बिखरे होते हैं वे तेज दिमाग के होते हैं।

कड़े बाल वाले लोग मनचाहे कार्य अथवा प्रोफेशन में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे बाल वाले लोगों को करियर में भी बहुत सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है। इसके अलावा जिन लोगों के बाल भूरे और कड़े होते हैं उन्हें किसी काम में जल्द ही सफलता मिल जाती है। ये लोग अपने करियर और प्रोफेशन में सफल होते हैं।

जिस व्यक्ति के बाल नरम और पतले होते हैं उनका मन एकदम पानी की तरह निर्मल होता है। जिस पर किसी का भी रंग चढ़ जाता है। इसी वजह से ये किसी की बात में जल्दी से आ जाते है। एक दम बच्चों की तरह सरल होते है। भावनात्मक होते है जिस कारण ये एक अच्छे कलाकार सबित होते है।

लहरदार या जिनके बाल थोड़े घुमावदार होते है। ऐसे व्यक्ति अपनी पसंद से काम करना पसंद करते है। थोड़े जुगाड़ू और मेहनत से सफल होते है। समय के साथ बदलना इनकी मुख्य आदत में शुमार होता है। एकाग्रता की कमी होती है।

घुंघराले बाल दो तरह के होते हैं। एक तो हल्के घुंघराले बाल होते हैं जो अच्छी निशानी है। दूसरे घुंघराले बाल अधिक घने होते हैं। हल्के घुंघराले बाल वाले व्यक्ति को जीवन में सफलता समय पर मिलती है। अगर महिलाओं के सिर के आगे के बाल ज्यादा घुंघराले हैं तो इन्हें बाहर के पुरुषों से सर्तक रहना चाहिए।

जिनके घने घुंघराले बाल होते है ऐसे लोग के शरीर के कमजोरी और दिमाग के हाइपर होने का संकेत देते हैं। ऐसे लोगों का बुध अच्छा होता है लेकिन ये लोग टिककर काम नहीं करते हैं।
जिन्हें अपने बाल हमेशा खुले रखने पसंद होते है। ऐसे व्यक्ति खुले विचारों के और स्वतंत्र रहना पसंद होता है। बाहर घूमना, नौकरी करना इन्हें पसंद होता है।

जिन्हें अपने बाल आधे बंधे और आधे खुले रखना पसंद होता ह। ऐसे व्यक्ति हर परिस्थिति में अपने को ढाल लेते है। थोड़ी सी आजादी और थोड़ी सी बंदिश पसंद होती है। ऐसे व्यक्ति अपनी सामाजिक और पारिवारिक रिश्तों को बखूबी सँभालते है। दूसरों की बाते एक सीमा तक सुनते है।

समुद्रशास्त्र के अनुसार जिन स्त्रियों के बाल कान के पास आकर लहरदार और घुंघराले हो जाते हैं वह स्त्री भाग्यशाली होती है। ऐसी स्त्री को अपने भाग्य से सब सुख और आनंद मिलता रहता है। इनका भाग्य इनसे जुड़े लोगों को जीवन में आगे बढ़ाने में भी सहायक होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विजय हजारे ट्रॉफी : गुजरात, कर्नाटक,आंध्र, क्वार्टरफाइनल में

सूरत : गुजरात, कर्नाटक और आंध्र ने आपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के नॉकआउट क्वार्टरफाइनल दौर में जगह आगे पढ़ें »

महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का रूट मार्च

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : रविवार की सुबह से ही महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने रूट मार्च करना शुरू कर दिया। आगे पढ़ें »

ऊपर