बालों की इन समस्याओं का इलाज है मुल्तानी मिट्टी

कोलकाता : अगर आप बालों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी। हर कोई अपने बालों को हेल्दी रखना चाहता है। हम देखते हैं कि फैशन के इस दौर में बालों को सिल्की-शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए ज्यादातर लोग अब केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स बालों को इंस्टेंट तौर पर खूबसूरत तो बनाते हैं, लेकिन कई बार इनके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल जाते हैं।
अगर आप इन साइड इफेक्ट्स से अपने बालों को बचाना चाहते हैं, तो आप अपनी हेयर केयर के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को खूबसूरती के साथ मजबूती देने का काम भी बखूबी करेंगे। इन हेयर मास्क को आप किस तरह से तैयार और इस्तेमाल कर सकते हैं, जानिए इस खबर में….
1. ड्राई बालों के लिए इस तरह करें उपयोग
ड्राई बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क बनाने के लिए आप चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसको रात भर के लिए लिए आधे कप पानी में भिगो कर रख दें। सुबह जब ये फूल जाए तो इसमें तीन चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब बीस मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें।
2. ऑयली बालों के लिए इस तरह करें उपयोग
आप आधी कटोरी मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरी छाछ में चार-पांच घंटे या रात भर के लिए भिगो कर रख दें। जब ये अच्छी तरह से भीग जाए, तो इसका स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच शिकाकाई पाउडर भी मिक्स कर लें। इसके बाद इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट के बाद सादे पानी से सिर को अच्छी तरह से धो लें।
3. डैंड्रफ हटाने के लिए इस तरह करें उपयोग
तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इसको कुछ घंटो के लिए आधे कप पानी में भिगो दें। एक चम्मच मेथी दाना भी चौथाई कप पानी में अलग से भिगो दें। जब ये दोनों भीग जाएं तो मिट्टी को फेंट लें और मेथी को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब मिट्टी में मेथी का पेस्ट और एक चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा कर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद आप अपने सिर को सादे पानी से सिर धो लें।
4. बालों को सिल्की-शाइनी बनाने के लिए इस तरह करें उपयोग
चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इसको कुछ घंटों के लिए आधे कप पानी में भिगो दें। भीग जाने पर इसका पेस्ट बनाएं और एक चम्मच शहद और आधा बड़ा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। अब इस मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। करीब बीस मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

कोलकाता : पैसे-रुपये और तरक्की भला किसे पसंद नहीं होती, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके हाथ में पैसे टिकते ही नहीं। पैसे आगे पढ़ें »

ऊपर