….क्या आप भी झड़ते बालों से है परेशान

कोलकाता : तेजी से बदलती और व्यस्त लाइफ में बाल झड़ने और दोमुंहे बालों की समस्या आम हो गई है। झड़ते बालों को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। इसके लिए कई लोग किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते हैं, इसके बाद भी कई बार प्रॉब्लम्स सॉल्व नहीं होती। ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो आपके बालों को चमकदार बनाने और थिकनेस में कारगर साबित होते हैं।
-बालों के लिए भृंगराज है लाभकारी
भृंगराज का इस्तेमाल कई तरह के आयुर्वेदिक हेयर ऑयल्स में किया जाता है। इसे बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों का जल्दी सफेद होना कम हो जाता है, साथ ही यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है।
-आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद
आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ, इन्हें चमकदार व मोटा भी बनाते हैं। आंवले का पेस्ट बनाकर, बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। आंवले के पेस्ट में आप दूसरी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो बालों को मजबूत और लंबा करने में मदद करती हैं।
– नारियल तेल का उपयोग
बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। आप सूखे गोले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, गोले के पानी को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पी सकते हैं। साथ ही इसके ऑयल का बालों को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों को मजबूती प्रदान करने में ये बेहद कारगर माना गया है।
– बालों के लिए एलोवेरा
आप एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर मास्क के तौर पर कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। करीब एक घंटे बाद शैंपू से इसे धो लें। ये आपके डैमेज बालों को ठीक तो करता ही है, साथ ही ड्राई हेयर को सिल्की और चमकदार बनाने में मददगार साबित होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ताकि चकमा न दे कोविड, जिनोमिक्स सिक्वेंसिंग केवल .5% जरूरत 3%-4% की

67%-70% में सेकेंड वेव में हो चुका है इंफेक्शन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के सेकेंड वेव का असर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। हालांकि अब आगे पढ़ें »

ऊपर