जो लोग खाते हैं ये 5 चीजें, बुढ़ापे तक नहीं झड़ते उनके बाल

कोलकाता : बाल डैमेज फ्री भी रहें और शाइनी भी। इस काम में सिर्फ हेयर मास्क और हेयर ऑइल आपकी मदद नहीं कर सकता। क्योंकि ये तरीके स्वस्थ बालों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर होते हैं। लेकिन यदि बाल बहुत झड़ रहे हैं और लाख कोशिश के बाद भी मोटे और घने नहीं बन रहे हैं तो समझ जाइए कि आपको अपने खाने में इन सप्लिमेंट्स को शामिल करने की जरूरत है।

बायोटिन है बेहद जरूरी

* बायोटिन को अपनी डेली डायट में शामिल करने से आपके बालों का झड़ना तेजी से कम होता है। यदि हेयर मास्क, हेयर ऑइल के साथ सही देखभाल देने के बाद भी आपके बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है तो समझ जाएं कि इन्हें अतिरिक्त पोषण की जरूरत है। इसके लिए आप बायोटिन टैबलेट्स या कैप्सूल अपनी डायट में शामिल कर सकती हैं।

* बायोटिन भोजन के जरिए आपके शरीर में जाने वाले प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट को जल्दी पचने और शरीर द्वारा सही से अवशोषित किए जाने में सहायता करता है। इससे शरीर को आपके खाए हुए भोजन का पूरा पोषण मिलता है और बालों का झड़ना कम होता है। भोजन में बायोटिन केला, ब्रोकली, शकरकंद, मशरूम, ड्राई फ्रूट्स और एग योक जैसे फूड्स से मिलता है।

जिंक है बालों के लिए जरूरी

* जिंक हमारे शरीर की संपूर्ण सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। बालों को घना और लंबा बनाए रखने में भी इसका महत्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए यह आपके सिर पर नए बालों को उगने में मदद करता है। बाल अगर लंबे और घने बन पाते हैं तो इसमें जिंक का अहम रोल होता है।

क्योंकि यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत पकड़ देता है। इसलिए लंबे और घने बालों की चाहत पूरी करने के लिए आपको जिंक सप्लिमेंट्स का सहारा ले लेना चाहिए। भोजन में जिंक, हरी फलियों, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स (बादाम, अखरोठ, पिस्ता, काजू, खुमानी), दूध से बनी चीजों, अंडे और मीट से मिलता है।

विटमिनबी 12

* जो लोग शाकाहारी होते हैं और नॉनवेज से पूरी तरह दूर रहते हैं, उनके शरीर में अक्सर विटमिन-बी12 की कमी हो जाती है। जबकि बालों की रिपेयरिंग के लिए और संपूर्ण पोषण के लिए यह विटमिन बहुत जरूरी होता है। इसलिए शाकाहारी लोगों को विटमिन-बी12 के सप्लिमेंट्स खा लेने चाहिए।

यह विटमिन एनिमल प्रॉडक्ट्स में ही प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए प्लांट बेस्ड डायट से इसकी कमी पूरी करना संभव नहीं हो पाता है। इसलिए सप्लिमेंट्स लेने में कोई बुराई नहीं है।

विटमिनडी

* विटमिन-डी सिर्फ हेल्दी स्किन और ऊर्जा से भरपूर शरीर के लिए ही नहीं बल्कि लंबे और घने बालों के लिए भी जरूरी होता है। हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं विटमिन-डी की कमी से जूझ रही हैं। एनिमिया के बाद शायद यह दूसरी बड़ी ऐसी हेल्थ समस्या हो, जिसका सामना भारतीय महिलाएं करती हैं।

* इस विटमिन की कमी के कारण शरीर में हर समय थकान रहती है, भारीपन रहता है, नींद आती रहती है, उदासी बनी रहती है और बाल जबरदस्त तरीके से झड़ते हैं। इस विटमिन का मुख्य सोर्स सूरज की रोशनी है। लेकिन आप विटमिन-डी के कैपसूल लेकर भी इस कमी को पूरा कर सकती हैं। 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

कहा : निष्पक्ष चुनाव हुआ होता तो 30 सीट भी न जीत पाती भाजपा 6 महीने में विधायक बनना जरूरी, इसके बिना सीएम पद उचित नहीं लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर