सेक्स किया और 10 मिनट बाद खो दी याद्दाश्त, उसके बाद…

लिमरिक: आयरलैंड में एक शख्स को सेक्स करने के बाद अजीबोगरीब हालात का सामना करना पड़ा। दरअसल, पत्नी के साथ सेक्स करने के 10 मिनट बाद इस शख्स की याद्दाश्त चली गई थी। आयरिश मेडिकल जर्नल के मई एडीशन में प्रकाशित इस केस के मुताबिक, शख्स के हालत को देखते हुए उसे तुरंत अस्पताल ले जाना पड़ा था। जर्नल में इस बीमारी को ट्रांजिएंट ग्लोबल एम्नेसिया बताया गया है। यह मेमोरी लॉस होने की अस्थायी समस्या है, हालांकि सेक्स के बाद इसका होना अत्यंत ही दुर्लभ मामला है।
सेक्स के 10 मिनट बाद चली गई याद्दाश्त
मेयो क्लिनिक ने ट्रांजिएंट ग्लोबल एम्नेसिया को अचानक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस बताया है। यह एक ऐसी बीमारी है जो मिर्गी या स्ट्रोक जैसे न्यूरोपैथी के कारण नहीं होता है। मेडिकल जर्नल ने बताया कि इस आयरिश व्यक्ति ने संभोग के 10 मिनट के भीतर ही अपनी याद्दाश्त को खो दिया था। 66 साल के इस आदमी ने 2015 में भी मेमोरी लॉस का अनुभव किया था, और यह घटना भी सेक्स करने के तुरंत बाद हुई थी। गनीमत रही कि बाद में इस शख्स की गुम हुई याद्दाश्त वापस आ गई थी।
एक दिन पहले मनाई अपनी वेडिंग एनिवर्सरी भूला शख्स
याद्दाश्त पर असर पड़ने के 10 मिनट पहले यह आयरिश शख्स अपनी पत्नी के साथ संबंध बना रहा था। जिसके बाद उन्होंने फोन पर डेट देखा और वह बेचैन हो गए। उन्हें लगा कि वेडिंग एनिवर्सरी उससे मिस हो गई। दरअसल, इससे एक दिन पहले ही इस शख्स ने वेडिंग एनिवर्सरी मनाई थी। लेकिन उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हालांकि, उसे अपनी पुरानी वेडिंग एनिवर्सरी के बारे में बहुत कुछ याद था। उसने अपनी पत्नी और बेटी से उस सुबह और पिछले दिन की घटनाओं के बारे में बार-बार पूछताछ की।
50 से 70 साल की उम्र के लोग होते हैं शिकार
वैज्ञानिकों के अनुसार, इस तरह की एक दुर्लभ स्थिति आमतौर पर 50 से 70 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित करती है। हालांकि, इस बीमारी के कारण बस कुछ दिनों पहले तक की ही मेमेरी लॉस होती है। एक डॉक्टर ने बताया कि जो लोग इस बीमारी से ग्रसित होते थे उन्हें शायद याद न हो कि एक साल पहले क्या हुआ था। इसके बावजूद इस बीमारी से प्रभावित लोग आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर अपनी याददाश्त वापस पा लेते हैं।
आयरिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च पेपर के लेखक और यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमेरिक में न्यूरोलॉजी विभाग में काम करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि याद्दाश्त जाने की यह बीमारी अत्यंत दुर्लभ है। यह बीमारी अचानक ज्यादा शारीरिक गतिविधि करने, ठंडे या गर्म पानी के संपर्क में आने, भावनात्मक तनाव, दर्द और संभोग के बाद हो सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से खुल जायेंगे सभी स्कूल, ट्रैफिक नियंत्रण होगी बड़ी चुनौती

* लाउडन स्ट्रीट, राउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट और मोयरा स्ट्रीट पर पार्किंग जोन नहीं * स्कूल गेट के निकट परिजनों के एकत्रित होने पर रोक * स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर