बारिश प्रभावित किसानों को 700 करोड़ रुपये के राहत पैकेज-गुजरात सरकार

Rain water spoil the crops

अहमदाबाद : गुजरात सरकार ने बुधवार को उन किसानों के लिये 700 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की जिनकी राज्य में इस साल हुई अधिक बारिश के चलते फसल बर्बाद हो गई थी। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस कदम से राज्य के 4 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। गुजरात में इस साल मॉनसून के आधिकारिक रूप से खत्म होने के बाद भी बारिश जारी रही जिसके चलते किसानों की फसल बर्बाद हो गई।

इन किसानों को 700 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने का फैसला

पटेल ने कहा कि ” बुधवार हुई मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान अक्टूबर के अंतिम सप्ताह और नवंबर की शुरुआत में अधिक बारिश के कारण फसलों का नुकसान उठाने वाले किसानों के लिए राहत पैकेज घोषित करने का फैसला लिया गया।” साथ ही उन्होंने कहा ”हमने किसानों के लिए 700 करोड़ रुपये की राहत पैकेज देने का फैसला किया है। जिन मुख्य फसलों को नुकसान हुआ है वे हैं मूंगफली, कपास और चावल है। इस पैकेज से 4 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।”

फसल बीमा से ज्यादा होगा राहत पैकेज : पटेल

पटेल ने कहा राहत पैकेज उस फसल बीमा से ज्यादा होगा जो कंपनियां बीमा कवर के तहत किसानों को प्रदान करेंगी। राहत केंद्र सरकार के आपदा राहत कोष के नियमों के अनुसार दी जाएगी।” उपमुख्यमंत्री के अनुसार, फसल के नुकसान का आकलन करने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में एक सर्वेक्षण किया जा रहा है और इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

”राम मंदिर निर्माण में अब कोई बाधा नहीं”- विहिप अध्यक्ष

इंदौर (मध्यप्रदेश) : शीर्ष न्यायालय द्वारा गुरुवार को अयोध्या मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज करने के निर्णय का विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय आगे पढ़ें »

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक होगी लॉन्च, फुल चार्ज में दौड़ेगी 150 किमी

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा बाइक बनाने वाली कंपनी ओकिनावा भारत में कम कीमत वाली नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी आगे पढ़ें »

ऊपर