बारिश प्रभावित किसानों को 700 करोड़ रुपये के राहत पैकेज-गुजरात सरकार

Rain water spoil the crops

अहमदाबाद : गुजरात सरकार ने बुधवार को उन किसानों के लिये 700 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की जिनकी राज्य में इस साल हुई अधिक बारिश के चलते फसल बर्बाद हो गई थी। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस कदम से राज्य के 4 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। गुजरात में इस साल मॉनसून के आधिकारिक रूप से खत्म होने के बाद भी बारिश जारी रही जिसके चलते किसानों की फसल बर्बाद हो गई।

इन किसानों को 700 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने का फैसला

पटेल ने कहा कि ” बुधवार हुई मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान अक्टूबर के अंतिम सप्ताह और नवंबर की शुरुआत में अधिक बारिश के कारण फसलों का नुकसान उठाने वाले किसानों के लिए राहत पैकेज घोषित करने का फैसला लिया गया।” साथ ही उन्होंने कहा ”हमने किसानों के लिए 700 करोड़ रुपये की राहत पैकेज देने का फैसला किया है। जिन मुख्य फसलों को नुकसान हुआ है वे हैं मूंगफली, कपास और चावल है। इस पैकेज से 4 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।”

फसल बीमा से ज्यादा होगा राहत पैकेज : पटेल

पटेल ने कहा राहत पैकेज उस फसल बीमा से ज्यादा होगा जो कंपनियां बीमा कवर के तहत किसानों को प्रदान करेंगी। राहत केंद्र सरकार के आपदा राहत कोष के नियमों के अनुसार दी जाएगी।” उपमुख्यमंत्री के अनुसार, फसल के नुकसान का आकलन करने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में एक सर्वेक्षण किया जा रहा है और इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बिग बी व अभिषेक को कोरोना

मुंबई : अमिताभ बच्चन और उनके पुत्र अभिषेक को भी कोरोना हो गया है। उन्होंने शनिवार रात ट्विटर पर खुद इस बारे में बताया। इससे आगे पढ़ें »

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर