सेहत ही नहीं बल्कि खूबसूरती के काम भी आता है अमरूद

कोलकाताः अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही पौष्टिक भी। खट्टे-मीठे स्वाद वाले अमरूद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अमरूद में मौजूद गुण स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर हैं। अमरूद के सेवन से स्किन को भी कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं अमरूद का सेवन कैसे करना चाहिए और इसे खाने से क्या फायदे हो सकते हैं।

  • अमरूद खाने के फायदे

अमरूद खाने से पाचन और कफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोलिक एसिड मौजूद होते हैं। ये पोटैशियम, कॉपर और मैंग्नीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। अमरूद खाने से पाचन और कफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अमरूद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा दूर करते हैं। अमरूद में मौजूद एंटी एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों को दूर करने में फायदेमंद हैं।

  • अमरूद के पत्तों के फायदे 

अमरूद का न सिर्फ फल बल्कि पत्ते और इसकी छाल भी बहुत गुणकारी है। अमरूद डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। इसके सेवन से एसिडिटी, पीरिएड्स, मुंह के छाले और जोड़ों के दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है।

  • ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

अमरूद के पत्तों से कई बीमारियों में फायदा मिलता है। अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा पीने से कई फायदे मिलते हैं। अमरूद की 8-10 पत्तियों को 3-4 कप पानी डालकर उबालें। इसे अच्छी तरह उबलने दें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए। अमरूद के काढ़े को चाय की तरह दो बार पिएंगे तो गजब के फायदे मिलेंगे। इससे मु्ंह के छाले और मसूड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है। अमरूद के पत्तों के पानी के सेवन से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। इस पानी से बाल धोने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की ग्रोथ होने लगती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘दरवाजा खोला तो गिर जाएगी भाजपा’

पूर्व मिदनापुर : बंगाल की राजनीति में इस दिसबंर बड़ा धमाल होगा। भाजपा इसे लेकर बराबर दावे करती आ रही है। इस बीच शनिवार को आगे पढ़ें »

निकासी नाले की सफाई को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में संघर्ष, 8 गिरफ्तार

बारासात : बारासात अंचल के देगंगा थाना अंतर्गत रायपुर इलाके में डेंगू प्रतिरोध व सचेतना को लेकर निकासी नालों की साफ-सफाई को केंद्र कर तृणमूल आगे पढ़ें »

ऊपर