हरा धनिया हेल्थ के लिए है काफी फायदेमंद, खाने में करते रहें इस्तेमाल

कोलकाता : धनिया के बीज हों या पाउडर या फिर पत्तियां। इन सबका इस्तेमाल किचन में लगभग हर रोज ही होता है। लेकिन आज बात करते हैं हरे धनिये के बारे में, जो केवल सब्जी और तमाम तरह के डिशेज के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है। बल्कि प्रेजेंटेशन को भी कई गुना खूबसूरत बना देता है। लेकिन आपको शायद ये न पता हो कि हरा धनिया सेहत  के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसको डाइट में शामिल करने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे  मिलते हैं। आज हम आपको सेहत के लिए हरा धनिया खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। जिसको जानने के बाद आप भी हरा धनिया खाना बहुत ज्यादा पसंद करने लगेंगे। आइये जानते हैं हरा धनिया के फायदों के बारे में

आंखों की रोशनी बढ़ती है

हरा धनिया आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। इसकी वजह है कि हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होता है। इसको लगातार डाइट में शामिल करने से आई साइट अच्छी होती है और आंखों में दर्द की दिक्कत भी दूर होती है।
बॉडी को देता है पोषण

हरा धनिया शरीर को पोषण देने में ख़ास भूमिका निभाता है। दरअसल, हरे धनिये की पत्तियों में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ती है

हरा धनिया खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में रोल निभाता है हरे धनिया में मौजूद विटामिन सी, जो आपको किसी भी तरह के वायरस से बचाने में मददगार बनता है।

डाइजेशन बेहतर बनाता है

डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी हरा धनिया अच्छा रोल निभाता है। इसको रोजाना डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है और गैस, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका भारत ही नहीं, दुनिया में भी बज रहा है। उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। अमेरिकी डेटा आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी हमारी भी नेत्री हैं और किसी को नहीं मानता – अभिषेक

इंडिया गेट की जगह अब नेशनल वॉर मेमोरियल में जलेगी अमर जवान ज्योति

जानिए, बिना तोड़-फोड़ किए कैसे दूर करें अपने घर के वास्तु दोष

महिलाएं सोने से पहले रोज़ घर में करें ये काम, लक्ष्मी जी की कृपा से होगी धन वर्षा

बड़ाबाजार में पिकअप वैन ड्राइवर से लूट, सिविक वाॅलंटियर सहित दो गिरफ्तार

हर तरफ से उठने लगी आवाज, शिक्षा संस्थानों को भी खोले सरकार

2025 तक टीबी मुक्त होगा बंगाल, स्वास्थ्य विभाग की पहल

दक्षिण दमदम ने कायम की मिसाल, डबल डोज सर्टिफिकेट दिखाने पर संपत्ति कर में 25% की छूट

बांग्ला अकादमी के चेयरपर्सन बने ब्रात्य बसु

ऊपर