सेक्स लाइफ बेहतर करने के लिये करें…

कोलकाता : छोटी से दिखने वाली इलायची कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्वाद और खुशबू की वजह से भारतीय खाने में इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। आइए जानते हैं कि ये स्वादिष्ट सी इलायची सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है।
सेक्स लाइफ में फायदेमंद– इलायची के इस्तेमाल से सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। इससे शरीर को अंदर से एनर्जी मिलती ही है। साथ ही इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों में भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।
मुंह की बदबू दूर करने में कारगर– छोटी इलायची बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है। इसे खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। पेट खराब होने या फिर कब्ज वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। छोटी इलायची खाने से एक ओर जहां पाचन क्रिया दुरुस्त होती है वहीं इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू दूर करते हैं। अगर आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध बहुत तेज है तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हैं।
पाचन क्रिया में सहायक– बहुत से लोग खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करते हैं। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण अंदरुनी जलन में भी राहत देते हैं। अगर आपको लगातार उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो भी आप छोटी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं।
गले की खराश दूर करती है- अगर आपको गले में खराश की समस्या है तो भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसे खाने से गले के दर्द में भी राहत मिलती है।
विषाक्त पदार्थ को दूर करती है– इलायची के रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का भी काम करते हैं। इलायची एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर मानी जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : डॉ. सुकांत मजुमदार को केंद्र ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

कोलकाता : बंगाल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजुमदार को केंद्र ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा। सीआईएसएफ के 35 जवानों की सुरक्षा से घिरेंगे आगे पढ़ें »

ऊपर