लाल या हरा, कौन का सेब खाना है फायदेमंद?

नई दिल्लीः फलों का सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। सभी फलों में सेब सबसे अधिक पौष्टिक माना जाता है। रोज एक सेब के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। सेब दो तरह के होते हैं लाल और हरा। लाल और हरे सेब दोनों ही पौष्टिक होते हैं लेकिन कौन सा सेब शरीर के लिए अधिक स्वास्थ्यवर्धक है, यह सवाल कई लोगों के मन में आता है, तो आइए जानते हैं लाल या हरा सेब के फायदों के बारे में-
हरा सेब बेहतर या लाल सेब
हरा सेब और लाल सेब दोनों के ही अपने अलग-अलग फायदे हैं। हरा सेब फाइबर से भरपूर होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा लाल सेब की तुलना में काफी कम होती है। हरा सेब डायबिटीज और कब्ज के रोगियों के लिए अच्छा होता है। लाल सेब में मीठापन अधिक होता है, इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों को नहीं खाना चाहिए। लाल सेब एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। हरे सेब की तुलना में लाल सेब शरीर को स्वस्थ रखने में ज्यादा मददगार होता है।
सेब के फायदे
सेब खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सेब कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर होता है। मरीजों को ज्यादातर सेब खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे वे जल्दी स्वस्थ होते हैं। सेब खाने से मस्तिष्क संबंधी समस्या भी दूर होती है। रोजाना सेब के सेवन से वजन भी कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी सहायक है। इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं, इसलिए इसके रोजाना सेवन से कैंसर से भी बचा सकता है। इसके सेवन से गालब्लेडर में स्टोन की समस्या भी दूर हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा, अल्जाइमर के रोगियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। दांतों और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सेब फायदेमंद होता है। यह विटामिन सी का भी सबसे अच्छा स्त्रोत है इससे त्वचा और बाल अच्छे होते हैं।
सेब खाने का तरीका
कच्चे फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे फलों को खाने से पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अतिरिक्त ह्रदय रोग, पेट और लीवर संबंधित कई रोगों में भी यह फायदेमंद होत है। सेब को छिलके सहित खाने से अधिक फायदा मिलता है। छिलका फाइबर युक्त होता है, जिससे पेट खराब होने की समस्या दूर होती है। यह कमजोरी को भी दूर करने में सहायक है। स्वास्थ्य की दृष्टि से दोनों ही सेब बेहतर होते हैं, कोई भी स्वस्थ व्यक्ति दोनों तरह के सेब का सेवन कर सकता है।
दिल के रोगियों के लिए रामबाण औषधि
सेब दिल के रोगियों के लिए रामबाण औषधि है, जिन लोगों को हाई बीपी या हार्ट में ब्लॉकेज जैसी समस्या है, उन्हें रोज एक सेब का सेवन चाहिए। यदि सेब के अर्क को लहसुन, अदरक और नींबू के रस के साथ नियमित एक चम्मच सेवन करें तो हार्ट ब्लॉकेज का खतरा दूर हो जाता है। इसे शुद्ध शहद के साथ सेवन करना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब मशहूर अभिनेत्री की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, फंदे पर लटका मिला शव

मुंबई : साल 2020 के बाद 2021 में भी एंटरटेनमेंट जगत से बुरी खबरों के आने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब कन्नड़ एक्ट्रेस आगे पढ़ें »

आज से मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, शुरू हुई ये स्कीम

कोलकाता : अब देशवासियों को अपना वोटर आईडी कार्ड खोने या खराब होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा। यहां तक की इसे दोबारा पाने के आगे पढ़ें »

ऊपर