राज्यपाल मुर्मू ने किया डिजिटल ई-ईपीआइसी पोर्टल का शुभारंभ

रांचीः भारत निर्वाचन आयोग के तत्वावधान में रांची यूनिवर्सिटी के आर्यभट्ट सभागार में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत के साथ डिजिटल ई-ईपीआइसी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार, रांची जिला उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी छवि रंजन, रांची यूनिवर्सिटी ककुलपति , प्रति कुलपति मौजूद रहे। इस दौरान राजपाल मुर्मू ने दिव्यांग मतदाताओं के साथ-साथ निर्वाचन पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया। नए वोटरों को राज्यपाल की ओर से वोटर कार्ड दिया गया।भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पूरे देश में डिजिटल पोर्टलई-ईपीआइसी का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के तहत मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वाले नए मतदाता 25 से 31 जनवरी के दौरान और 1 फरवरी के 2021 के बाद आम मतदाता अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। ई वोटर कार्ड को मतदाता वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप या वेबसाइट voterportal.eci.gov. in से डाउनलोड कर सकते हैं।
वोटर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करने के लिए ईपीआइसी नंबर या फॉर रेफरेंस नंबर कर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिस कॉल करना है। ओटीपी आने के बाद ई-ईपीआइसी डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, जिला प्रशासन की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि इसके बाद अगर वोटर कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी होती है तो टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सभी वोटरों को स्वच्छ वातावरण में मतदान करने को लेकर शपथ ग्रहण करायी. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का आधार जनमत है और जनमत का आधार मतदान है

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनाव में काले धन का उपयोग न हो, इसके लिए आयकर के नोडल अधिकारी सक्रिय

23 जिलों में नोडल ऑफिसर नियुक्त सन्मार्ग संवाददाता चुनाव की घोषणा के बाद आयकर विभाग रख रहा है पैंनी नजर कोलकाता : बंगाल में चुनावी बिगुल बजने के आगे पढ़ें »

मार्च महीने में महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली समेत पड़ रहे कई व्रत-त्योहार, देखें पूरी सूची

कोलकाताः आज से फाल्गुन माह के साथ तीसरे महीने की शुरूआत हो गई है। इस माह में हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार होली तो आगे पढ़ें »

ऊपर