जो लौकी से भागते हैं दूर, पहले जान लें इसके 5 बड़े फायदे

कोलकाता : गर्मियों के मौसम में लौकी बहुत ज्यादा देखने को मिलेगी, लेकिन कुछ लोगों को लौकी बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है। ऐसा लोगों को बता दें कि लौकी खाने के एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं। वजन कम करने से लेकर, डाइजेशन के लिए लौकी बेहद ही उपयोगी है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में लौकी के सेवन से सेहत को फिट रख सकते हैं। सीने में जलन, शरीर में पानी की कमी, गर्मी से चक्कर आना, सांस उखड़ना जैसी ऐसी कई समस्याओं से लौकी बचाकर रखती है। जानते हैं लौकी के 5 बड़े फायदे…

1. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने में भी लौकी बेहद ही फायदेमंद है। बता दें कि लौकी में विटामिन-सी, सोडियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होती है। इसके सेवन से आपका वजन भी कम हो सकता है।

2. हड्डियां भी होती हैं मजबूत
लौकी खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है।

3. हार्ट अटैक का खतरा होगा कम
क्या आप जानते हैं कि लौकी खाने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है। इसके सेवन से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है।इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

4. सफेद बालों के लिए भी उपयोगी
इसके अलावा समय से पहले बालों को सफेद होने की दिक्कत में भी आपको लाभ मिल सकता है। माना जाता है कि बालों के लिए अगर आप रोज एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं तो आपको इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने से लेकर बालों का रंग जल्दी सफेद नहीं होते हैं।
5. तनाव भी होगा कम
बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग तनाव में रहते हैं, जिसके चलते उन्हें कई बीमारियां घेरने लगती है। क्या आप यकीन कर सकते हैं लौकी के सेवन से तनाव भी कम होता है। तो आज ही इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शादी का वादा कर प्रेमिका से किया दुष्कर्म, पहुंचा जेल, बाहर निकलने पर दोबारा किया दुष्कर्म

गोल्फग्रीन इलाके की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शादी का वादा कर प्रेमिका से दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया। जेल आगे पढ़ें »

ऊपर