21 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर खुद को यूं किया विश

google

नई दिल्ली : आपके हर सवाल का जवाब बस एक क्लिक में देने वाले ‘गूगल गुरु’ आज 21 साल के हो गए। गूगल इस पल का जश्न विशेष डूडल बनाकर मना रहा है। डूडल में 90 के दशक के कंप्यूटर तथा गूगल के पुराने लोगो की झलक दिखाई गई है। इस पूरी तस्वीर को एक पोस्टकार्ड पर चित्रित किया गया है। जिसके चारों ओर रंगीन बुलबुले और तारे (स्टार) दिखाई दे रहे हैं। इसके एक कोने पर गूगल का स्थापना दिवस ’98 9 27′ अंकित है। गूगल डूडल पर क्लिक करने पर जो सर्च पेज आता है, उसके बाएं कोने में शीर्ष में गूगल के लोगो में दो संख्या ‘2’ और ‘1’ दिखाया गया है।

इस तरह हुआ जन्म

बता दें कि 1998 में सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने गूगल के दूसरे O के पीछे एक बर्निंग मैन को खड़ा कर दिया था। ये इस बात का संदेश था कि दोनों ऑफिस के बाहर हैं। यहीं से पहले गूगल डूडल का जन्म हुआ था। इसके बाद कंपनी की एक टीम ने फैसला किया की हर महत्वपूर्ण अवसर पर गूगल उन यादगार पलों और लोगों को याद करते हुए गूगल का डूडल पेश करेगा। इसी के साथ गूगल आज अपना बेहद प्यारा डूडल बनाकर अपने 21 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

अपने जन्मदिन पर गूगल ने डूडल जारी करते हुए यह लिखा

अपने जन्मदिन के विशेष मौके पर गूगल ने डूडल जारी लिखा कि, 21 साल पहले, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने बड़े पैमाने पर खोज इंजन के प्रोटोटाइप को लॉन्च करने के बारे में एक पेपर प्रकाशित किया था। आज गूगल दुनिया भर की 100 भाषाओं में काम करता है और न जाने हमारी कितनी परेशानियों का समाधान करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर