21 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर खुद को यूं किया विश

google

नई दिल्ली : आपके हर सवाल का जवाब बस एक क्लिक में देने वाले ‘गूगल गुरु’ आज 21 साल के हो गए। गूगल इस पल का जश्न विशेष डूडल बनाकर मना रहा है। डूडल में 90 के दशक के कंप्यूटर तथा गूगल के पुराने लोगो की झलक दिखाई गई है। इस पूरी तस्वीर को एक पोस्टकार्ड पर चित्रित किया गया है। जिसके चारों ओर रंगीन बुलबुले और तारे (स्टार) दिखाई दे रहे हैं। इसके एक कोने पर गूगल का स्थापना दिवस ’98 9 27′ अंकित है। गूगल डूडल पर क्लिक करने पर जो सर्च पेज आता है, उसके बाएं कोने में शीर्ष में गूगल के लोगो में दो संख्या ‘2’ और ‘1’ दिखाया गया है।

इस तरह हुआ जन्म

बता दें कि 1998 में सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने गूगल के दूसरे O के पीछे एक बर्निंग मैन को खड़ा कर दिया था। ये इस बात का संदेश था कि दोनों ऑफिस के बाहर हैं। यहीं से पहले गूगल डूडल का जन्म हुआ था। इसके बाद कंपनी की एक टीम ने फैसला किया की हर महत्वपूर्ण अवसर पर गूगल उन यादगार पलों और लोगों को याद करते हुए गूगल का डूडल पेश करेगा। इसी के साथ गूगल आज अपना बेहद प्यारा डूडल बनाकर अपने 21 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

अपने जन्मदिन पर गूगल ने डूडल जारी करते हुए यह लिखा

अपने जन्मदिन के विशेष मौके पर गूगल ने डूडल जारी लिखा कि, 21 साल पहले, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्र सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने बड़े पैमाने पर खोज इंजन के प्रोटोटाइप को लॉन्च करने के बारे में एक पेपर प्रकाशित किया था। आज गूगल दुनिया भर की 100 भाषाओं में काम करता है और न जाने हमारी कितनी परेशानियों का समाधान करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर