कम स्पेस वाले स्मार्टफोन्स के लिए गूगल ने लांच की नई ‘गो सर्च ऐप’

google

नई दिल्ली : गूगल ने कम स्पेस वाले बजट स्मार्टफोन के लिए एक नया गो सर्च ऐप लॉन्च किया है। मालूम हो कि गो सर्च ऐप गूगल सर्च ऐप का लाइट वर्जन है जिसकी स्पीड सुपरफास्ट है। यह ऐप सिर्फ 7 MB का है और इसे पूरे विश्वभर में लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि दो साल पहले भारत और इंडोनेशिया में गो सर्च ऐप को लॉन्च किया जा चुका था पर अब इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड भी किया जा सकता है। कम साइज होने के कारण इस ऐप को लो पावर्ड और लो कॉन्फिग्रेशन वाले स्मार्टफोनों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक यह ऐप एंड्राइड Lollipop 5.0 और उससे उपर के वर्जनो को भी सपोर्ट करती है।

कैमरा की मदद से खोज सकेेंगे जानकारी

गो सर्च ऐप में शब्दों को कैमरा फ्रैम में रखकर पढ़ा या अनुवाद किया जा सकेगा। इतना ही नहीं यूजर्स अब कैमरे की सहायता से ही अपनी जरुरत अनुसार चीजों को सर्च कर सकेंगे। गूगल ने अपने नए गो सर्च ऐप से गूगल लेंस को भी लिंक किया है जिसकी मदद से यूजर्स किसी भी तस्वीर की जानकारी को खोज सकते हैं। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि यूजर्स बिना लिखे केवल बोलकर ही कुछ भी सर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को बेहतर अनुभव देनेे के लिए यह ऐप सर्च के परिणामों को याद रखने की भी क्षमता रखती है।

सीईओ सुंदर पिचाई ने दी जानकारी

बता दें कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ट्विटर पर एक ब्लॉग के माध्यम से लोगों को गो सर्च ऐप के बारे में जानकारी दी। ऐप की जानकारी देते हुए उन्होंने इसके एक खास फिचर के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि इस ऐप से वेबसाइट्स पर लिखे शब्दों को भी स्पीकर पर भी सुना जा सकेगा। पिचाई ने आगे बताया कि ऐप में एआई-पावर्ड रीड-आउट लाउड की भी विशेष खूबी है जिससे अगर कोई यूजर वेबसाइट पर किसी शब्द को हाइलाइट करेगा तो ऐप उसके ऑडियो को भी सुनाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर