सुबह उठकर दोनों हाथों की ‘हथेलियों’ को देखने से भी बदलती है किस्मत

कोलकाता : सुबह उठकर हाथों की हथेलियों को देखना बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसा प्रतिदिन करने से जीवन में मान सम्मान प्राप्त होता है और कई परेशानियों से निजात मिलती है। मान्यता है कि सुबह ब्रह्ममुहूर्त में उठकर यदि हाथों की हथेलियों को देखते हैं तो देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। सुबह उठकर हथेलियों के दर्शन करने से क्या लाभ होता है, आइए जानते हैं-
दिन शुभ होता है
हाथों की हथेलियों को सुबह सुबह देखने से दिन की शुरूआत अच्छी मानी जाती है। इस प्रक्रिया को करने से मन में सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है, मन में अच्छे विचार और भाव आते हैं। इसके साथ कार्य करने की क्षमता में भी वृद्धि होती है और आलस से मुक्ति मिलती है।

हाथों की हथेली में इन देवी देवताओं का माना गया है वास

हाथ की हथेलियों में देवी देवताओं का वास भी बताया गया है। हाथ की हथेली को सुबह उठकर देखने से इन देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही जीवन में धन, सेहत और करियर से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं।
इस मंत्र के साथ करें हथेलियों का दर्शन
हिंदू धर्म में सुबह उठने से लेकर रात्रि में सोने तक के लिए मंत्र बताए गए हैं। इन मंत्रों का जाप कर जीवन को जहां अनुशासित बनाने में मदद मिलती है, वहीं जीवन के सत्य और आनंद को भी महूसस करने की क्षमता विकसित होती है। सुबह उठकर हथेलियों का दर्शन करने के लिए भी मंत्र बताया गया है, जो इस प्रकार है-
कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती।
करमूले तु गोविन्द: प्रभाते करदर्शनम॥
मंत्र का अर्थ
हाथ की हथेलियों में ही लक्ष्मी जी, मां सरस्वती और भगवान विष्णु का वास माना गया है। अत: प्रात: काल उठने के बाद अपनी हथेलियों को देखें और इस मंत्र का जाप करें, इससे पुण्य प्राप्त होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ऐसे लगाये पोंछा घर में होगी पैसों की बारिश

कोलकाता : घर में साफ-सफाई करने के लिए हर घर में झाड़ू-पोंछे का इस्तेमाल किया जाता है। यह दोनों ही चीजें घर में प्रवेश करने आगे पढ़ें »

ऊपर