भारत में जितना सोना, उससे 5 गुना ज्यादा भंडार मिले यूपी में

gold

सोनभद्र : उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में  सोने के इतने बड़े भंडार का पता चला है कि वह भारत के वर्तमान सोने के भंडारों का 5 गुना होगा। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में 2700 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोने का भंडार होने का अनुमान लगाया है। निदेशालय ने सोना होने की पुष्टि करते हुए ई-टेंडरिंग से इसकी नीलामी का आदेश भी जारी कर दिया है। जिले के खनिज अधिकारी केके राय ने कहा, ‘यह संभव है कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम का भी भंडार मौजूद हो। केंद्रीय और अन्य टीमें इस ओर तलाशी में जुटी हैं।’ इससे पहले, खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जिसकी रिपोर्ट जल्द से जल्द लखनऊ को सौंपी जाएगी। बता दें कि वर्तमान में भारत सरकार के पास कुल 618 टन सोना रिजर्व है।

12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा होने का अनुमान

इसके साथ ही सोनभद्र के सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां पर करीब 12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा मौजूद है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम इस क्षेत्र में 2005 से ही अध्ययन कर रही है। अध्ययन के दौरान 2012 में टीम ने सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद होने का दावा किया था। इस ओर अब तक कुछ खास काम नहीं हुआ है‌ लेकिन अब प्रदेश सरकार ने सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राजस्थान में भी मिल चुके सोने के भंडार 

कुछ महीने पहले ही राजस्थान के रेगिस्तान में भी सोने के भारी भंडार होने का खुलासा केंद्रीय जांच टीमों ने किया था। इसके अलावा राजस्थान में मिले कच्चे तेल के भंडारों से तो वेदांता की केयर्न एनर्जी कंपनी अरबों की कमाई कर रही है। इसी तरह मध्य प्रदेश पन्ना और सिंगरौली में हीरे की खदानें हैं। इतना ही नहीं, आंध्र प्रदेश-तेलंगाना के गोलकुंडा में हीरे की खदानें तो दुनियाभर में प्रसिद्ध रही हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

trump

मलेरिया रोधी दवा के इलाज में मिल रहे हैं अच्छे नतीजे : ट्रंप

ट्रंप ने घर में बने मास्क पहनने का दिया सुझाव वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने के आगे पढ़ें »

‘14.5 प्रतिशत युवा ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना से हुए संक्रमित ’ : अध्ययन

बीजिंग : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वाले युवाओं में यह फिर से होते देखे जा आगे पढ़ें »

ऊपर