उन घरों में सदैव रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, जहां होता है इन बातों का पालन

कोलकाता : हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। गरुड़ पुराण वैसे किसी इंसान की मृत्यु के बाद पड़ा जाता है, लेकिन इसमें मानव जीवन से जुड़ी हुई भी कई बातें बताई गई हैं। गरुड़ पुराण के मुताबिक, जिन घरों में कुछ खास बातों का पालन किया जाता है। ऐसे घरों में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बने रहती है। उनके आशीर्वाद से घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं रहती है।
* जिन घरों में रोजाना पूजा-पाठ होता है। इसके साथ ही धार्मिक ग्रंथों का नियमित रूप से पाठ किया जाता है। ऐसे घरों में भी मां लक्ष्मी की कृपा बने रहती है। इसके साथ ही इन घरों में हमेशा सकारात्मक माहौल बने रहता है।
* जिन घरों में नियमित रूप से कुलदेवता या कुलदेवी की पूजा होती है। ऐसे घरों के लोग हमेशा तरक्‍की करते हैं। इन लोगों को कभी धन-दौलत की कमी नहीं रहती है। गरुड़ पुराण के अनुसार, कुल देवता के प्रसन्न होने से सात पीढ़ियां खुशहाल रहती हैं।
* जिन घरों में रोजान स्नान करने के बाद भोजन पकाया जाता है। इसके बाद सबसे पहला भोग भगवान को लगाया जाता है ऐसे घरों मां लक्ष्मी वास करती है और उनकी कृपा से कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है।
* जिन घरों में कभी कलह की स्थिति नहीं रहती है। जहां हमेशा प्यार और सौहार्द का माहौल बने रहती है। जहां बड़ों का सम्मान और छोटे बच्चों की अच्छी परवरिश की जाती है। ऐसे घरों को मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन-धान्य से भर देती हैं।
* जिस घर से भिखारी कभी खाली हाथ नहीं जाता है। जिन घरों के लोग दान आदि में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। जहां हमेशा मेहमानों का आदर-सत्कार किया जाता है। ऐसे घरों में मां लक्ष्मी निवास करती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब इस मुद्दे को लेकर सीएम ममता ने भाजपा पर साधा वार

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलआईसी और आम बजट 2023 को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि यूनियन आगे पढ़ें »

हुगली : कास्टिंग फैक्ट्री में धमाका 2 की मौत, 3 घायल

हुगली : श्रीरामपुर दिल्ली रोड़ स्थित प्यारापुर के निकट एक फैक्ट्री में धमाके से 2 लोगों की मौत हो गयी जबकि 3 लोग घायल बताये आगे पढ़ें »

ऊपर