आज जगन्नाथ मंदिर में वापस लौटेंगे भगवान

पुरीः जगन्नाथ यात्रा का आज यानी 9 जुलाई को आखिरी दिन है। आज बाहुड़ा यात्रा की शुरुआत हो चुकी है और भगवान जगन्नाथ आज वापसी करेंगे। ये यात्रा आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को की जाती है। इस दिन शाम से पहले ही भगवान का रथ मंदिर तक पहुंच जाते हैं। यहां एक दिन भक्तों के दर्शन के लिए प्रतिमाओं को रथ में ही रखा रहने दिया जाता है। इसके बाद अगले दिन मंत्रोंच्चारण के साथ मंदिर में स्थापित की जाती हैं। इन्हें मंदिर के गर्भग्रह में फिर से स्थापित कर दिया जाता है।

बता दें कि आषाढ़ माह में भगवान जगन्नाथ अपनी मौसी गुंडिचा के रथ से जाते हैं। इस दौरान उनके भाई-बहन भी साथ होते हैं। ऐसे में वो अपनी पत्नी को साथ नहीं ले जाते, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इस दौरान लाखों श्रद्धालु भगवान के दर्शन को पहुंचते हैं। कई परंपराएं निभाई जाती हैं। इस यात्रा की समाप्ति बाहुड़ा यात्रा से होती है।

बाहुड़ा यात्रा से पहले होती है हेरापंचमी 

धार्मिक परंपराओं के अनुसार बाहुड़ा यात्रा से पहले हेरापंचमी मनाई जाती है। इसमें भगवान से नाराज मां लक्ष्मी उन्हें खोजने के लिए निकलती हैं, लेकिन उन्हें भगवान नहीं मिलते। जब उन्हें पता लगता है कि वे रथ में बैठकर अपनी मौसी के चले गए हैं, तो वे वहां पहुंच जाती हैं, लेकिन द्वारपाल उन्हें अंदर नहीं जाने देता। मां लक्ष्मी गुस्से में रथ के पहिए तोड़ देती हैं, और अपने मंदिर में वापस पहुंच जाती हैं। यहां वे एकांतवास में निवास कर ने लगती हैं, जहां भगवान जगन्नाथ उन्हें मनाने जाते हैं।

इसलिए कहलाती है बाहुड़ा यात्रा

जब भगवान लक्ष्मी जी को मनाने अकेले जाते हैं, तो उन्हें मनाने के लिए कई कीमती चीजें और मिठाई लेकर जाते हैं। ऐसे में उन्हें मनाने के लिए सभी चीजों में से रसगुल्लों का मटका हाथ में उठा लेते हैं और द्वार पर ही उन्हें मनाते रहते हैं। बहुत कोशिश के बाद वे मां लक्ष्मी को मनाने में सफल होते हैं और मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। यहां दोनों एक ही रथ पर सवार होकर वापस लौटते हैं। इसलिए इसे बाहुड़ा यात्रा कहते हैं। बता दें कि इस दिन विजया दशमी और बोहतड़ी गोंचा नाम से जश्न मनाए जाते हैं। पूरे 9 दिन के बाद भगवान जगन्नाथ मंदिर में वापस लौटते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वोटिंग के दिन रोड शो की अनुमति नहीं : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुजरात में चल रही दूसरे फेज की वोटिंग को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आगे पढ़ें »

जलपाईगुड़ी में बिहार के नंबर की गाड़ी से मिले 93.83 लाख रुपये, 5 गिरफ्तार

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले में एक वाहन में कथित रूप से 93.83 लाख रुपये नकद मिलने के बाद उसमें सवार पांच लोगों को गिरफ्तार कर आगे पढ़ें »

ऊपर