हर दिन मजे लेकर लूटें इसका स्वाद क्याेंकि इससे निखरेगी आप की त्वचा

कोलकाता : आज यहां हम आपको आपकी सुंदरता को निखारने के उपाय बनाने जा रहा है। आप अगर इन उपायों आजमाते है तो आपकी त्वचा बेहद निखरी हुई नजर आने लगेगी। यदि आप नियमित रूप से अपने दिनचर्या में इन चीजों को शामिल करेंगे तो फिर त्वचा की देखभाल पर बहुत अधिक समय इंवेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
यहां आपको ये बात समझने में भी मदद मिलेगी कि आपकी त्वचा की जरूरत के हिसाब से क्या खाना आपके लिए अधिक जरूरी है। जैसे, ड्राई, ऑइली और मिक्स स्किन को हेल्दी बनाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों को अपनी प्लेट से दूर रखना चाहिए…
रिंकल्स से बचने के लिए क्या खाएं


लैपटॉप और मोबाइल पर घंटों बिजी रहनेवाले लोगों के साथ यह समस्या बहुत जल्दी होती है कि उनकी आंखों के चारों तरफ काले घेरे बन जाते हैं। यदि आप इस तरह की समस्या से हमेशा दूर रहना चाहते हैं तो अपने भोजन और फूड हैबिट से उन चीजों को हटा दें, जिनमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है।
यहां हम रासायनिक प्रक्रिया द्वारा तैयार की गई चीनी के उपयोग के बारे में बात कर रहे हैं। ना कि नैचरल शुगर के बारे में। आप यदि सुंदर दिखने के लिए हर दिन जूस पीते हैं तो कोशिश करें कि इस जूस में अलग से शुगर एड ना करें। यदि इसके बिना जूस पीना संभव ना हो तो बेहतर है कि आप फल खाएं।
त्वचा पर होता है सीधा असर
नैचरल शुगर खाने का सीधा असर आपकी सेहत पर ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा की सेहत पर भी दिखता है। नैचरल शुगर यानी ऐसी चीजों का सेवन जो प्राकृतिक रूप से मीठी होती हैं। जैसे, गन्ना, चीकू, पपीता, सेब, अमरूद, खजूर, शलजम, चुकंदर इत्यादि।-इन चीजों को खाने से आपके ब्रेन में हैपी हार्मोन्स में वृद्धि होती है। ये हैपी हॉर्मोन्स दिमाग के तनाव को कम कर उसकी नर्व्स को शांत करते हैं। जब ब्रेन शांत होता है तो त्वचा का स्ट्रेस भी कम होता है। स्ट्रेस कम होने से आपके शरीर की आर्टरीज और कैपिलरीज में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पुष्ट करने का काम करता है।
त्वचा को हैपी करते हैं ये हैपी हॉर्मोन्स


हैपी हॉर्मोन्स को न्यूरोट्रांसमीटर्स भी कहा जाता है। हैपी हॉर्मोन्स मुख्य रूप से 5 अलग-अलग तरह के होते हैं और हमारी त्वचा को स्ट्रेस फ्री रखने में इन सभी का महत्वपूर्ण रोल होता है। इनमें सेराटॉनिन, डोपामिन, ऑक्सीटोसिन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन शामिल हैं।
जब हैपी हॉर्मोन्स हमारे शरीर में स्ट्रेस यानी तनाव को कम करते हैं तो त्वचा की कोशिकाओं की रिपेयरिंग स्पीड पहले की तुलना में बेहतर हो जाती है। इससे त्वचा की चमक बढ़ती है और वह स्वस्थ नजर आती है।
लिक्विड डायट अधिक लें


जब स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट्स यह कहते हैं कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीने के जरूरत है तो इसका मतलब सिर्फ प्लेन वॉटर से नहीं होता है। बल्कि लिक्विड डायट से होता है। यानी आप पानी तो प्रचुर मात्रा में पिएं ही साथ में लिक्विड डायट भी लें। जैसे, सूप, जूस, दलिया, रसीले फ्रूट्स (टमाटर, अंगूर, बेरीज) इत्यादि।
आपको बता दें कि यदि आप दूध, ऑरेंज जूस या अन्य कोई जूस लेते हैं तो उसमें भी करीब 90 प्रतिशत तक पानी होता है। यानी ये लिक्विड डायट आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में पूरी मदद करती हैं। त्वचा का हाइड्रेट होना यानी कि त्वचा में नमी का स्तर बना रहना। आपकी त्वचा ऑइली, ड्राई या मिक्स, चाहे जैसी भी हो लिक्विड डायट की जरूरत हर तरह की त्वचा को होती है। क्योंकि यह डायट त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही विषैले तत्व (टॉक्सिन्स) को भी त्वचा से बाहर निकालने में मदद करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नेताजी जयंती ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनायी जाएगी, ​शिरकत करेंगे पीएम

सन्मार्ग संवाददाता नयी दिल्ली/कोलकाता : इस बार 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्म जयंती के दिन को ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर आगे पढ़ें »

भाजपा की रैली पर हमले को लेकर मुकुल ने की राज्यपाल से शिकायत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाते हुए एक बार फिर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय राज्यपाल जगदीप धनखड़ के आगे पढ़ें »

ऊपर