घर में अलग-अलग चीजों की धूप देने से दूर हो सकती हैं आपकी …

कोलकाता : आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी धूप देने से हमारी परेशानियां कम हो सकती हैं। ये चीजें इस प्रकार हैं…
1. कपूर की धूप : कपूर एक सुगंधित पदार्थ है। इसे जलाने से वातावरण सुगंधित हो जाता है। पूजा-पाठ में इसका उपयोग आरती के लिए किया जाता है। प्रतिदिन सुबह और शाम को कपूर जलाने से देवदोष व पितृदोष का शमन होता है। घर के वास्तुदोष को मिटाने के लिए कर्पूर का बहुत‍ महत्व है।
2. गुग्गुल की धूप : गुग्गुल का उपयोग सुगंध, इत्र व औषधि में भी किया जाता है। इसकी महक मीठी होती है और आग में डालने पर वह स्थान सुंगध से भर जाता है। घर में अगर किसी प्रकार का दोष हो तो 7 दिन तक शुद्ध गुग्गल की धूप घर में दें। इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है साथ ही गृहकलह भी शांत होती है।
3. लोबान की धूप : लोबान को सुलगते हुए कंडे या अंगारे पर रख कर जलाया जाता है। इसे जलाने से घर का माहौल सुंगधित हो जाता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसे इसे जलाने से पारलौकिक शक्तियां आकर्षित होती है। इसलिए किसी विशेषज्ञ से पूछकर ही इसका उपयोग करें तो बेहतर रहता है।
4. गुड़-घी की धूप : गुड़ और घी मिलाकर उसे कंडे पर जलाएं। चाहे तो इसमें पके चावल भी मिला सकते हैं। इससे जो सुगंधित वातावरण निर्मित होगा, वह आपके मन और ‍मस्तिष्क के तनाव को शांत कर देगा। जहां शांति होती है, वहां गृहकलह नहीं होता और जहां गृहकलह नहीं होता वहीं लक्ष्मी वास करती हैं। गुड़-घी की धूप विशेष दिनों में देने से देवदोष व पितृदोष का शमन होता है।
5. नकारात्मकता शक्तियों को भगाने के लिए : पीली सरसों, गुगल, लोबान, गौघृत को मिलाकर इसकी धूप बना लें और सूर्यास्त के बाद दिन अस्त के पहले उपले (कंडे) जलाकर यह सभी मिश्रित सामग्री उस पर डाल दें और उसका धुआं संपूर्ण घर में फैलाएं। ऐसा 21 दिन तक करेंगे तो घर से सभी तरह की नकारात्मक शक्तियां हट जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

तृणमूल ऑफिस में भाजपा नेताओं की लगी है कतार तिलमिलाइये मत, असली खेल तो दिल्ली में होगा सन्मार्ग संवाददाता मुर्शिदाबाद : तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने आगे पढ़ें »

ऊपर