अदरक ऑर्थराइटिस की दवा

 

डेनमार्क में ओडेन्स यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध में उन्होंने ऑर्थराइटिस के मरीजों को तीन महीने तक अदरक की थोड़ी मात्रा दवाई के रूप में दी। इस शोध में उन्होंने पाया कि इन मरीजों को अन्य मरीजों की तुलना में कम दर्द, कम सूजन, रही। विशेषज्ञों के अनुसार दिन में अदरक की 5 ग्राम की मात्रा ऑर्थराइटिस में लाभप्रद है। यही नहीं, अदरक तनाव मुक्त करने वाला भी है।
अधिक काम करिए, स्वस्थ रहिए

अभी तक यह सोचा जाता रहा है कि अधिक काम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है परन्तु हाल ही में किए गए एक शोध से यह बात सामने आयी है कि जो लोग अधिक काम करते हैं, वे अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक खुश व अधिक स्वस्थ रहते हैं। यहां अधिक काम से तात्पर्य यह है कि वे अपने काम से प्यार करते हैं, इसलिए वे देर रात तक अपने कार्य में लगे रहते हैं, अपने परिवार और काम के बीच संतुलन बनाए रखते हैं, विचारशील व विवेकी होते हैं। अगर आप ऐसे नहीं हैं तो ऐसे बन जाइए ताकि आप भी स्वस्थ व खुश रहें।
धूम्रपान करिए, मनोरोगी बनिए

आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध से यह पता चलता है कि धूम्रपान और मानसिक स्वास्थ्य का परस्पर घनिष्ठ संबंध है। इस शोध में 2700 लोगों पर एक शोध किया गया और पाया गया कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति, उन व्यक्तियों की तुलना में जो धूम्रपान नहीं करते, अधिक चितिंत व उदास रहते हैं। उनका मानसिक स्वास्थ्य सही नहीं रहता। जो लोग इस आदत से छुटकारा नहीं पा सकते, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर तो इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत-श्रीलंका सीरीज से पहले दिग्‍गज खिलाड़ियों ने दी संन्‍यास की धमकी

नई दिल्ली :भारत और श्रीलंका के बीच इस साल जुलाई में वनडे और टी20 मैचों की सीरीज प्रस्‍तावित है l हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते आगे पढ़ें »

नारदा कांडः अभिषेक बनर्जी ने कहा- ‘कोर्ट पर है पूरा भरोसा’

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में नारदा स्टिंग मामले में टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बयान के खिलाफ टीएमसी के कार्यकर्ता पूरे राज्य आगे पढ़ें »

ऊपर