बालों में गुलाब जल लगाकर पाएं डैंड्रफ से छुटकारा, मिलेंगे और भी फायदे

कोलकाता : चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए गुलाब जल लगाया जाता है। गुलाब जल लगाने से चेहरा फूल की तरह खिल जाता है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि गुलाब जल सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसको लगाने से बाल बहुत ज्यादा सिल्की, शाइनी और मजबूत बनते हैं। इसके अलावा भी बालों में गुलाब जल लगाने के कई और फायदे होते हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं…
* बालों में गुलाब जल लगाने से ये आपके स्कैल्प और बालों को इंफेक्शन से बचाता है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो भी आप गुलाब जल का यूज कर सकते हैं। ये डैंड्रफ को हटा कर बाल को मजबूत करता है।
*गुलाब जल में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसकी वजह से स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। ये एक ऐसा प्रोसेस होता हैं जिसमें बॉडी के ऑक्सीजन के साथ केमिकल रिएक्शन होता है।
*अगर आप बाल ड्राईनेस के कारण बहुत ज्यादा गिर रहे हैं तो उसके लिए आप गुलाब जल का यूज कर सकते हैं। इससे आपके बालों का गिरना बंद हो जाएगा।
* स्कैल्प में गुलाब जल लगाने से बल्ड सर्कुलेशन सही से होती है जिसके कारण बालों की ग्रोथ बढ़िया से होती पाती है। अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो उसके लिए गुलाब जल का यूज कर सकते हैं।
*गुलाब जल को आप शैंपू करने के एक घंटे पहले लगा सकते हैं। आप गुलाब जल में नींबू का रस डालकर भी लगा सकते हैं। गुलाब जल में विटामिन ई मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब डेढ़ मिनट के अंतराल पर छूटेगी कोलकाता मेट्रो

मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा नार्थ-साउथ मेट्रो में बदले जा रहे हैं सिग्नलिंग सिस्टम इसके लिए पहले ही बुलाए जा चुके हैं टेंडर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय राजनीति की ओर : 12 को मेघालय जाएंगी ममता

पार्टी कर्मियों के साथ करेंगी बैठक सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगले हफ्ते 12 दिसंबर को मेघालय जाने वाली है। आगे पढ़ें »

ऊपर