ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं यह प्राकृतिक पाउडर

कोलकाता: त्वचा संबंधित समस्याओं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासे और टैन आदि से बचने के लिए लोग बाजार में केमिकल युक्त कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स लंबे समय में त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में आप नेचुरल पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये पाउडर औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। ये आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने का काम करते हैं। ये टैन, दाग-धब्बों और मुंहासों को भी दूर करने का काम करते हैं।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी ऑयली त्वचा वालों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। ये एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने का काम करती है। ये मुंहासों, रेडनेस, फुंसियों और टैनिंग की समस्या को दूर करती है। ये रोमछिद्रों को साफ करती है। ये बंद रोमछिद्रों को खोलती है। ये त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

हल्दी पाउडर

हल्दी में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये फ्री रेडिकल्स के नुकसान से त्वचा को बचाने का काम करते हैं। हल्दी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें करक्यूमिन होता है। ड्राई स्किन और ऑयली स्किन दोनों के लिए ही हल्दी बहुत फायदेमंद है। हल्दी आपको मुंहासे, काले दाग-धब्बे, झुर्रियां और महीन रेखाओं आदि से बचाने का काम करती है। ये त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाती है।

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर त्वचा पर ग्लो लाने का काम करता है। ये त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। ये अपने पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। ये एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। चंदन का पाउडर मुंहासों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच चंदन का पाउडर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। इन चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा पर नेचुरल निखार लाने का काम करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव : गांवों की सड़कों को किया जाएगा सपाट

राज्य सरकार ने जारी किया 714 करोड़ 50 लाख रुपया केंद्र ने हाल ही में दिया है 584 करोड़ का फंड सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में पंचायत आगे पढ़ें »

किस्मत से जुड़ा होता है गुलाब का फूल, वास्तु के ये उपाय बनाएंगे आपको धनवान

कोलकाता : हमारे जीवन में जिस तरह पेड़-पौधों का महत्व है, उसी तरह फूलों का भी विशेष महत्व होता है। घर को महकाने से लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर