रोटी बनाते समय आटे में डाले बस एक चीज, कभी नहीं होगी गैस की शिकायत

कोलकाता : जीवन की भागदौड़ में हर दूसरा इंसान पेट की बीमारी से परेशान है। लाख कोशिश करने के बाद भी लोग पेट की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आजकल के खानपान का सही न होना।

मनुष्य के शरीर में आहार नली का हिस्सा है जो पेट से गुदा तक फैली होती है, क्षेत्र का अंतिम हिस्सा आंत में उस समय तक के लिए पचे हुए भोजन के अवशिष्ट पदार्थ जमा रहते हैं जब तक उसे मल के रूप में शरीर से निकाल नहीं दिया जाता। इसके अस्‍वस्‍थ होने का असर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। इसलिए आंतों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है।

ऐसे दूर करें कब्ज

घर पर रोटी बनाने के लिए आटा गूंथते समय आटे में एक छोटा चम्मच ओट्स पाउडर ( जौ का आटा ) मिला लें। आपको बता दें कि जई का आटा एक खाद्य पदार्थ है जो कि बहुत सारे अनाजों के मिलने से बनता है। ये आपको बाजार में आराम से मिल जाएगा। आपको इसका परिणाम अगले दिन ही मिल जाएगा।

अपच को ऐसे करें दूर

अगर अक्सर आपको अपच की समस्या हो जाती है तो हींग का प्रयोग करें। हींग को पुराने समय से घरेलू दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह पेट की समस्याओं और अपच की अकेली घरेलू रामबाण औषधि है। यह एंटी-इंफ्लेमटॉरी व एंटी-ऑक्सीडेंट खूबियों से भरपूर होने के कारण पेट की गड़बड़, अपान वायु, आंतरिक कृमि, तथा दस्त संबंधी दिक्कतों में त्वरित राहत देती है। दो चुटकी हींग को थोड़ी सी मेथी के साथ पानी से पी लें। ऐसा करने पर थोड़े समय में अपच की समस्या से निजात मिल जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पलक झपकते आर्थिक तंगी दूर कर देते हैं ये रामबाण उपाय

कोलकाता : अगर आपका कोई काम सफल नहीं हो पाता, लाख कोशिशों के बाद भी पैसे नहीं रुकते। आप चाहकर भी वो नहीं कर पाते आगे पढ़ें »

बड़ा मंगलवार कल, जानें हनुमान जी की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व

कोलकाता : बड़ा मंगलवार कल है। बड़ा मंगलवार के मौके पर भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करेंगे। इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। कल मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर