बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। खासतौर पर अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो लहसुन आपके लिए काफी फायदेमंद है।
बैड कोलेस्ट्रॉल को रखे दूर
खराब खानपान की वजह से लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है। खाली पेट लहसुन की एक-दो कलियां खाने से खून में जम रहे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
 इम्यून सिस्टम को रखे मजबूत
लहसुन खाने से इंसान का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। दरअसल, लहसुन में विटामिन-बी 6, विटामिन-सी और कई मिनरल्स होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी काफी असरदार है। साथ ही ये सर्दी-खांसी दूर रखने में भी मदद करता है।
हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल 
अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसी स्थिति में लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है। खाली पेट लहसुन की एक या दो कलियों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
पाचन शक्ति को करे मजबूत
लहसुन का किसी भी रूप में सेवन इंसान की पाचन शक्ति को काफी मजबूत करता है। ऐसे में अगर किसी की पाचन शक्ति कमजोर है तो उसे लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

घर के सामने जमा होता है पानी, सौरभ ने मेयर को दी चिट्ठी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर की सड़क पर जलजमाव की समस्या कोई नयी नहीं है। फिलहाल मानसून का समय आने में देरी है, लेकिन सौरभ गांगुली आगे पढ़ें »

ऊपर