नमक से लेकर नीम तक, पसीने की दुर्गंध से बचने में बहुत काम आएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

कोलकाता :  नमक, नीम, नींबू जैसे कई हर्बल प्रॉडक्ट्स के उपयोग की विधि यहां बताई जा रही है। ताकि गर्मी के मौसम में भी आपका शरीर खुशबू से महके, पसीने की दुर्गंध से नहीं…
अगर आप कुछ ऐसा ट्राई करना चाहते हैं कि फिलहाल आपका एक बार नहाकर काम चल जाए और सड़ी गर्मी के मौसम में आपको शरीर की दुर्गंध का सामना ना करना पड़े तो यहां आपके लिए प्योर हर्बल और बेहद आसान देसी नुस्खे बताए जा रहे हैं, जो आपको दुर्गंध रहित बॉडी देंगे और सूरज की हानिकारक किरणों के बुरे असर से भी बचाएंगे…
शरीर को दें नमक स्क्रब की सफाई
– गर्मी से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आप नमक का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए लिए अपने शरीर पर नमक का स्क्रब करें। इसके लिए आप समुद्री नमक या सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं।
-सॉल्ट स्क्रब बनाने के लिए आप जरूरत के हिसाब से नमक लेकर उसमें बादाम का तेल, नारियल का तेल या जैतून का तेल मिला लें। जो भी तेल आपके पास उपलब्ध हो उसके साथ नमक सॉल्ट तैयार करें। इसमें कुछ पत्ती पुदीने की और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां मिला लेंगी तो और भी अच्छा फील आएगा।
-इस स्क्रब से पूरे शरीर की क्लीनिंग करें और पूरे शरीरकी स्क्रबिंग में कम से कम 10 मिनट का समय दें। ध्यान रखें त्वचा को स्क्रब करते समय बहुत अधिक दबाव नहीं डाला जाता बल्कि हल्के हाथों से रगड़ते हैं। इसके बाद ताजे पानी से नहा लें। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करें और खुद असर देंखे।
नीम का स्क्रब
नीम एक ऐसा पेड़ है, जिसकी छाल से लेकर फूल, पत्ती और निबोली यानी उसका फल, सभी चीजें आयुर्वेदिक औषधियां बनाने में उपयोग की जाती हैं। इस बात से आप नीम के महत्व को अच्छी तरह समझ सकती हैं। नीम का स्क्रब बनाने के लिए आप इसकी पत्तियों का चूरा चंदन पाउडर और गुलाबजल के साथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें और पूरे शरीर की सफाई करें।
-आप चाहें तो चंदन पाउडर की जगह चावल के आटे या बेसन का उपयोग भी कर सकती हैं। अगर आपके नीम की सूखी पत्तियां उपलब्ध नहीं है तो नीम की हरी पत्तियों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में चंदन पाउडर, आटा या बेसन मिलाकर त्वचा पर उपयोग करें।
-इस स्क्रब के उपयोग से घमौरी, खुजली, स्किन एलर्जी, फोड़े-फुंसियां और गर्मी के कारण होनेवाली त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर रहती हैं। आप इस स्क्रब का उपयोग बच्चों को नहलाते समय भी कर सकती हैं। ताकि उनकी त्वचा में ठंडक बनाकर रखी जा सके और घमौरियों से बचाया जा सके।
मुलतानी मिट्टी का स्क्रब
मुलतानी मिट्टी को पानी में भिगोकर सॉफ्ट कर लें। बेहतर होगा कि आप इस मिट्टी को गुलाबजल में भिगोकर रखें और फिर सॉफ्ट होने पर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दो चम्मच चंदन चूरा मिलाएं और आधा चम्मच नींबू का रस। बस इतनी ही चीजों से आपका रिफ्रेशिंग बॉडी स्क्रब तैयार है।
-अब आप पूरे शरीर पर इसका उपयोग करें। आप चाहें तो इसे बॉडी लेप की तरह पूरे शरीर पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ सकती हैं। इसके बाद स्नान करें और दिनभर महकने के लिए तैयार हो जाएं। यह स्क्रब आपको हर दिन तरोताजा बनाए रखने के साथ ही खूबसूरती निखारने में भी मदद करेगा।
संतरे या नींबू का स्क्रबगर्मी के मौसम में नींबू का उपयोग हर घर में होता है और आप जमकर नींबू पानी पीते हैं। लेकिन नींबू पानी पीने के बाद उसके बचे हुए छिलकों को फेंक देते हैं। तो अब से ऐसा बिल्कुल मत करना। बल्कि उनका पेस्ट बनाकर उससे अपनी बॉडी को क्लीन करना।
-नींबू स्क्रब बनाने के लिए आप नींबू के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें चावल का आटा या बेसन मिलाएं और गुलाबजल के साथ मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। आपका नींबू स्क्रब तैयार है। यह आपके शॉवर को शानदार अनुभव में बदल देगा। इसकी भीनी-भीनी खूशबू दिनभर आपको तरोताजा रखेगी।
-नींबू की तरह ही आप संतरे के छिलकों का बॉडी स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं। छिलके ना होने की स्थिति में आपको मार्केट में संतरे के छिलकों का पाउडर आराम से मिल जाएगा। आप चाहें तो अभी से संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर स्टोर भी कर सकती हैं। ताकि तेज गर्मी के समय इनका उपयोग कर सकें।
शहद और ओटमील का सूदिंग स्क्रबअब तक आप सिर्फ चेहरे पर शहद और ओटमील लगाती होंगी। लेकिन अब यानी गर्मी के मौसम में इस स्क्रब से पूरे शरीर की सफाई करें। आप इस स्क्रब का असर देखकर हैरान रह जाएंगी कि त्वचा को कोमल बनानेवाला हनी-ओटमील स्क्रब किस तरह पूरे शरीर को दिनभर फ्रेश रखने में सहायक है।
-कुछ महिलाओं को त्वचा पर शहद लगाने से उलझन होती हैं क्योंकि इसका हल्का चिपचिपा होना उन्हें असहज करता है। अगर आपके साथ इस तरह की समस्या है या आपके पास शहद उपलब्ध नहीं है। तो इन स्थितियों में आप ओटमील को दूध के साथ मिक्स करके भी बॉडी स्क्रब तैयार कर सकती हैं।
कॉफी स्क्रब का रिफ्रेशिंग स्क्रब
स्किन में ग्लो भरने के लिए कॉफी का स्क्रब बहुत अधिक प्रभावी है। बस शुगर-कॉफी और ऑलिव ऑइल को मिलाकर आप यह स्क्रब तैयार कर सकती हैं और इसे पूरे शरीर पर उपयोग कर सकती हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में अगर आप ग्लो के साथ ताजगी भी चाहती हैं तो इस तैयार स्क्रब में दो बूंद अपनी पसंद का असेंशियल ऑइल डाल लें।
-जैसे, एनीस ऑइल, जेस्मिन ऑइल, रोज मेरी या लेमन ग्रास, जिसकी खुशबू भी आपको पंसद और जिसे आप दिनभर अनुभव करना चाहती हों। इस स्क्रब को सप्ताह में 3 बार उपयोग करें और पूरे हफ्ते खिली-खिली और महकती हुई रहें।
रंग बदलते मौसम के लिए
हल्का पसीना और बॉडी ऑडर का समय आ चुका है। अब दिन में सिर्फ एक बार नहाकर काम नहीं चल पा रहा है। गुनगुने पानी से ही सही रात के समय सोने से पहले एक बार फिर नहाने की जरूरत होने लगी है। क्योंकि दिनभर के पसीने के बाद शरीर से दुर्गंध आने लगी है।
-यह तो गर्मी की शुरुआत है और हम लगातार धीरे-धीरे हम चिलचिलाती गर्मी के मौसम की तरफ बढ़ रहे हैं। उन दिनों में हर समय फ्रेश रहना और भी मुश्किल होगा। लेकिन आप यहां बताए गए आसान और घरेलू नुस्खों के साथ खुद के हर समय फ्रेश रख सकती हैं। इसलिए जो नुस्खा आपको आसान लगे उसे जरूर ट्राई करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा की मांग : खत्म हो ‘मदरसा’ शब्द का अस्तित्व

असम : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने देश के सभी स्कूलों में एक समान और 'सामान्य शिक्षा' पर जोर देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

ऊपर