हेयर फॉल से लेकर व्हाइट हेयर तक, इन परेशानियों को दूर कर सकती है कलौंजी

कोलकाता : आजकल बालों का झड़ना और बालों का सफेद होना आम समस्याएं हैं। इसकी वजह हमारे गलत खानपान के अलावा प्रदूषण और खराब जीवनशैली को माना जाता है। ऐसे में लंबे, घने और काले बालों की हसरत मन में दब कर रह जाती है लेकिन अगर आप अपने खानपान की आदत को सुधारने के अलावा बालों में कलौंजी का इस्तेमाल करें, तो आपकी ख्वाहिश आसानी से पूरी हो सकती है। कलौंजी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये बालों को पोषण देने के साथ कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हो सकते हैं। बालों की बेहतर देखभाल के लिए आप कलौंजी को तीन तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।
1. कलौंजी का ​तेल
बालों को मजबूती देने और सफेद होने से रोकने के लिए आपको कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। कलौंजी का तेल आपके बालों को पोषण देने के साथ और ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है। साथ ही डैंड्रफ और दोमुंहे बाल की परेशानी होने से रोकता है। इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच कलौंजी के बीज, 200 मिलीलीटर नारियल का तेल, 50 मिलीलीटर कैस्‍टर ऑयल और एक बड़ा चम्मच मेथीदाना की जरूरत होती है। इस तेल को तैयार करने के लिए कलौंजी के बीज और मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और कांच की बोतल में डाल दें। अब नारियल के तेल को पिघलाकर इस बोतल में डालें और कैस्‍टर ऑयल भी डाल दें। इसके बाद बोतल को 2 से 3 हफ्ते तक धूप में रखें। इसके बाद आप तेल को इस्तेमाल करना शुरू करें।
2. कलौंजी हेयर मास्क
कलौंजी का हेयर मास्क भी काफी अच्छा माना जाता है। ये बालों को घना और मजबूत बनाता है। इसके लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच कलौंजी पीसकर डालें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें।
3. कलौंजी स्क्रब
बालों की रूसी और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कलौंजी का स्क्रब इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए कलौंजी को मिक्सी में दरदरा पीसें और इसमें थोड़ा पानी मिक्स करें और हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। करीब आधा घंटे बाद अपने सिर को धो लें। ये आपके सिर की ​स्कैल्प की डीप क्लीनिंग करने में मददगार है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर