डाइजेशन से लेकर स्किन पर ग्लो लाने तक के लिए खाएं भीगे बादाम

कोलकाता : बदलते मौसम में ड्राई फ्रूट नुकसान देना शुरू कर देते हैं। हालाँकि बादाम आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। बादाम खाने से कई फायदे होते हैं और भिगोकर खाने से सबसे अधिक। आप सभी को बता दें कि इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं। इसी के साथ इसे खाने से दिमाग तेज और हड्डियां मजबूत होती हैं। आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि भीगे हुए बादाम खाना कच्चे बादाम खाने से कई ज्यादा फायदेमंद होता है। अब आज हम आपको बताते हैं इसके फायद।
डाइजेशन में करे मदद- भीगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं जो कि डाइजेशन प्रोसेस के लिए अच्छा होता है। इसी के साथ बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं। आपको बता दें कि भिगोने से बादाम के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं और भीगे हुए बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं भर हुआ रखते हैं।
दिमाग करे तेज- खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और इसमें सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन E होता है। जो कि दिमाग की कैपेसिटी को बढ़ाता है। इसे खाने से याददाश्त बढ़ती है और कई रिसर्च में ये पाया गया है कि विटामिन E लेने से अल्माइजर जैसी दिमागी बीमारी को कम करने में मददगार साबित हुआ है।
स्किन पर लाए ग्लो- ब्लैक स्पॉट्स, कील-मुंहासे, एक्ने को खत्म करने के लिए भीगे बादाम खाना चाहिए। ग्लोइंग स्किन पानी है तो आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।
डायबिटीज में फायदेमंद- अगर आपको डायबिटीज की प्रॉब्लम होती है तो आपके लिए भीगे हुए बादाम खाना वरदान साबित होता है। शुगर पेशेंट में मैग्नीशियम की कमी होती है और इसकी वजह से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। इसी के चलते भीगे बादाम खाने से आपको बहुत फायदा होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज नहीं होगी शाह व सुकांत की बैठक

कोलकाता : आज यानी गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के साथ बैठक करने वाले थे। हालांकि यह बैठक आगे पढ़ें »

गुजरात में तीसरी राजनीतिक शक्ति बनकर उभरी आप

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। राज्य में पार्टी अभूतपूर्व कामयाबी की तरफ बढ़ती दिख रही है। वहीं आप संयोजक अरविंद आगे पढ़ें »

ऊपर