खून साफ करने से लेकर पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करता है नीम का जूस, जानें ये 5 बड़े फायदे

कोलकाता : आयुर्वेद में कई कड़वी चीजों के स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं, इन्हीं में से एक है नीम जो अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन फायदों के कारण ही नीम को सभी बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। नीम जूस में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं नीम के जूस को पीने के फायदे और इसे किस समय पीना चाहिए।
* पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करें: एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह सबसे पहले नीम का जूस पीने से पाचन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण पेट में गैस नहीं बनने देते हैं जिससे पेट में सूजन और पेट फूलने की समस्या कम देखने को मिलती है। ऐसे में जो लोग कब्ज, पेट में दर्द और दूसरी पाचन संबंधी विकार से परेशान हैं उन्हें नीम के जूस का सेवन करना चाहिए।
* बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता: इस कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी बेहद जरूरी है। नीम के जूस में मौजूद गुण कई संक्रमणों के संपर्क में आने से लोगों को बचाते हैं। बुखार, सर्दी-खांसी और गले में खराश की दिक्कत को दूर करने में भी ये सहायक होता है। नीम में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जिससे लोगों के शरीर को फायदा होगा।
* खून साफ होता है: विशेषज्ञों के अनुसार नीम में डिटॉक्सिफाइंग तत्व होते हैं जो खून साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही, सुबह-सवेरे इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं। नीम का जूस पीने से खून साफ तो होता ही है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है
* नियंत्रित रहेगा ब्लड शुगर लेवल: खान-पान में बरती गई लापरवाही डायबिटीज को और भी अधिक बिगाड़ सकती है। ऐसे में अपनी डाइट में नीम को शामिल करने की सलाह एक्सपर्ट्स देते हैं। इसकी पत्तियों में ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुण उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। साथ ही, इसे बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है।
* बाल और स्किन के लिए भी फायदेमंद: एक्सपर्ट्स के अनुसार नीम एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है। ये फंगल इंफेक्शन को दूर करने और बालों को पोषण प्रदान करता है। साथ ही, खून साफ करने से नीम का जूस स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। ये चेहरे पर चमक बरकरार रखता है, पिंपल्स दूर करता है और बढ़ती उम्र के निशान भी चेहरे पर नहीं दिखते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ताकि चकमा न दे कोविड, जिनोमिक्स सिक्वेंसिंग केवल .5% जरूरत 3%-4% की

67%-70% में सेकेंड वेव में हो चुका है इंफेक्शन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के सेकेंड वेव का असर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। हालांकि अब आगे पढ़ें »

ऊपर