इन 5 चीजों को निकाल दें घर के बाहर, मां लक्ष्‍मी आ जाएंगी आपके घर

कोलकाता : शास्‍त्रों और पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित होता है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी का व्रत किया जाता है, विधि विधान से उनकी पूजा की जाती है और केसर की खीर का भोग लगाया जाता है। शुक्रवार को कुछ कार्यों को करना बेहद शुभ माना गया है। इन्‍हीं में से एक है घर की साफ-सफाई करना। कहते हैं मां लक्ष्‍मी को साफ-सफाई और व्‍यवस्थित घर बेहद पसंद आते हैं। ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी का वास होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं शुक्रवार को साफ-सफाई के दौरान इन 5 चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए तो मां लक्ष्‍मी आपके घर में आती हैं।
* ऐसे पौधों को हटा दें : घर में पौधों को लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है, लेकिन अगर ये पौधे किसी कारण से सूख जाते हैं तो इनसे पॉजिटिव की बजाए नेगेटिव एनर्जी मिलती है। अगर आपके घर में भी सूखे पौधे हैं तो शुक्रवार के दिन ऐसे पौधों को बाहर फेंक दें। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्‍मकता दूर होती है और मां लक्ष्‍मी का आपके घर में वास होता है।
* पुराने फटे कपड़े : घर के अंदर पुराने हो चुके और फटे हुए कपड़ों को रखना या फिर आपने जिन्‍हें लंबे समय से पहना न हो, रखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। जो कपड़े सही स्थिति में हों उन्‍हें किसी जरूरतमंद को दें और फटे हुए कपड़ों को फेंक दें। ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार के दिन ऐसे कपड़ों को घर के बाहर कर देना चाहिए। घर में फालतू सामान रखने से आपकी जिंदगी भी उलझी रहती है।
* घर में न रखें ऐसी मूर्तियां : अगर आपके घर में पूजा के स्‍थान में या फिर अन्‍य किसी स्‍थान पर मूर्ति खंडित अवस्‍था में हो तो उसे तुरंत ही हटा देना चाहिए। घर में खंडित अवस्‍था में मूर्तियों का रखा जाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। ऐसी मूर्तियों को शुक्रवार के दिन बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। घर में टूटी हुई मूर्तियां या फिर अन्‍य सजावटी भी टूटी हुई अवस्‍था में भूलकर भी न रखें।
* टूटे हुए बर्तन : घर में टूटे बर्तन रखना मां लक्ष्‍मी के साथ ही मां अन्‍नपूर्णा का भी अपमान माना जाता है। टूटे हुए बर्तनों में भूलकर भी खाना नहीं खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि टूटे हुए बर्तनों में खाने से दुर्भाग्‍य आपका पीछा नहीं छोड़ता है। शुक्रवार के दिन घर की रसोई की अच्‍छे से साफ-सफाई करें और सभी टूटे हुए बर्तनों को निकालकर बाहर फेंक दें।
* टूटी हुई अलमारियां : घर में टूटी हुई अलमारी का होना सबसे गलत और अशुभ माना जाता है। शास्‍त्रों में बताया गया है कि वह स्‍थान जहां आपके कपड़े, पैसे और गहने रखे जाएं, साफ शुद्ध और पवित्र होना चाहिए। इसलिए अगर आपके घर में भी कोई टूटी हुई अलमारी है तो उसे शुक्रवार के दिन घर से बाहर कर दें या कबाड़े में फेंक दें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगले 3 दिनों में कई और नेता तृणमूल में हो सकते हैं शामिल

भाजपा के शिविर में और होंगे ‘धमाके’ सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : लोकसभा सांसद बाबुल सुप्रियो ने भाजपा छोड़ तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। आने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर