पीएमसी बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस गिरफ्तार, 4355 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप

joy thomas

मुंबई : पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक घोटाले मामले में शुक्रवार को आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्‍ल्‍यू) ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस को हिरासत में लिया है। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मुंबई के छह ठिकानों पर छोपे मारे और धनशोधन रोधी कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया। ईडी अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की है।

बैंक के सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ हुई
उनकी यह गिरफ्तारी बैंक में हुए 4,355 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में हुई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ईओडब्‍ल्‍यू ऑफ‍िस से थॉमस को पूछताछ के लिए पुलिस मुख्‍यालय में हाजिर होने का समन दिया गया था। ईओडब्‍ल्‍यू ने पूछताछ के बाद थॉमस को गिरफ्तार किया है। चल रही जांच से यह खुलासा हुआ है कि पीएमसी बैंक के कुछ कर्मचारियों ने बैंक के सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की है। एफआईआर में दर्ज 44 खाते बैंक के सिस्‍टम में नहीं दिखाई दे रहे हैं और ईओडब्‍ल्‍यू का मानना है कि इन खातों को पासवर्ड का उपयोग कर छुपाया गया है। इस संबंध में बैंक कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है।बैंक के कुल ऋण का 73 प्रतिशत हिस्‍सा अकेले एचडीआईएल के पास है।

चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर हिरासत में

इससे पहले पीएमसी बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी हाउजिंग डिवेलपमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर राकेश वाधवान और उनके बेटे सारंग को शुक्रवार को 9 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक को 21 सितंबर को लिखे पांच पन्ने के पत्र में थॉमस ने बैंक के वास्तविक एनपीए और एचडीआईएल के कर्ज के बारे में वास्तविक जानकारी छिपाने में शीर्ष प्रबंधन समेत निदेशक मंडल के कुछ सदस्यों की भूमिका को कबूल किया था। हालांकि, थॉमस ने आरबीआई को भेजे पत्र में किसी ऑडिटर के नाम का जिक्र नहीं किया है।

थॉमस ने पेश किया लेटर

थॉमस ने लेटर में दावा किया है कि वैधानिक ऑडिटरों द्वारा पीएमसी बैंक के बही-खातों का सतही तौर पर ऑडिट किया गया था, क्योंकि बैंक बढ़ रहा था। थॉमस ने दावा किया, चूंकि बैंक के व्यवसाय में वृद्धि हो रही थी, ऑडिटरों ने समय के कमी के कारण सभी खातों के पूरे परिचालन की जांच-पड़ताल के बजाए सिर्फ बढ़े हुए कर्ज और उधार की जांच-पड़ताल की।

मालूम हो कि ईडी और मुंबई पुलिस ने बैंक के पूर्व प्रबंधन और एचडीआईएल प्रमोटर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरबीआई द्वारा नियुक्त प्रशासक की शिकायत के आधार पर मुंबई पुलिस ने पिछले हफ्ते बैंक अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rawat

सेना प्रमुख बोले- अगला युद्ध स्वदेशी शस्‍त्र प्रणालियों के साथ लड़ेंगे और जीतेंगे

नयी दिल्ली : सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को 41वें डीआरडीओ निदेशक सम्‍मेलन में अपना संबोधन दिया। इस दौरान उन्होने सशस्त्र बलों में स्वदेशी आगे पढ़ें »

bjp

महाराष्ट्र भाजपा ने 5 वर्ष में 5 करोड़ रोजगार, 2022 तक सबके लिए घर का वादा किया

मुंबई : भाजपा ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

ऊपर