चीन के विदेश मंत्री इस महीने भारत यात्रा पर आएंगे

wang

ई दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ सीमा वार्ता के लिए चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस महीने भारत की यात्रा पर आएंगे। यह जानकारी कूटनीतिक सूत्रों ने बुधवार को दी। डोभाल और वांग सीमा वार्ता के लिए दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि हैं। डोभाल के साथ सीमा वार्ता करने के अलावा वह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच गत अक्टूबर तक मामल्लापुरम में अनौपचारिक शिखर बैठक के बाद चीन के किसी वरिष्ठ नेता की पहली भारत यात्रा होगी।

विशेष प्रतिनिधि वार्ता के लिए आने वाले है वांग

वांग की इस यात्रा से यह उम्मीद कि जा रही है कि दोनों पक्ष शिखर बैठक के दौरान किये गए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। एक सूत्र ने कहा कि ‘चीन के विदेश मंत्री इस महीने भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।’ वांग विशेष प्रतिनिधि वार्ता के लिए गत सितम्बर में भारत की यात्रा पर आने वाले थे लेकिन यात्रा तब टल गई थी। दोनों पक्षों के बीच विशेष प्रतिनिधि वार्ता रूपरेखा के तहत 20 से अधिक दौर की वार्ता पहले ही हो चुकी हैं। विशेष प्रतिनिधि वार्ता की शुरूआत सीमा विवाद का जल्द हल निकालने के लिए की गई थी।

चीन अरुणाचल को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता रहा है

भारत-चीन सीमा विवाद में 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा शामिल है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा होने का दावा करता है, भारत इसे खारिज करता है। दोनों पक्ष इस पर जोर दे रहे हैं कि सीमा मुद्दे का अंतिम हल होने तक सीमा क्षेत्रों में शांति बनाये रखना जरूरी है।

भारत-चीन संबंधों को और व्यापक बनाने पर होगी वार्ता

मोदी और शी के बीच दूसरी अनौपचारिक वार्ता का मुख्य जोर भारत-चीन संबंधों को और व्यापक बनाना था। दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक शिखर बैठक गत वर्ष अप्रैल में चीन के वुहान शहर में हुई थी। उक्त बैठक डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के 73 दिन तक आमने सामने डटे रहने के बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव आने के कुछ महीने बाद हुयी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर