इतिहास में पहली बार मध्यप्रदेश में रविवार को भी विधानसभा की हुई बैठक

For the first time in the history of Madhya Pradesh, Assembly also held on Sunday.

भोपाल :कई दशकों से चली आ रही र‌विवार को अवकाश मनाने की प्रक्रिया को बदलते हुए मध्य प्रदेश की ‌विधानसभा ने एक अच्छी मिशाल पेश की है। मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही रविवार को भी चल रही है। बता दें कि विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को देर रात लगभग पौने ग्यारह बजे स्थगित की गई थी। आज सुबह ग्यारह बजे फिर से विधानसभा में प्रश्नकाल शुरू किया गया। यह प्रदेश के लिए पहला ऐसा मौका है जब विधानसभा की कार्यवाही रविवार को भी चलायी जा रही है।
बिना भोजनावकाश के लगातार चला सदन
इसके पहले शनिवार को भी सदन की कार्यवाही चलाई गई। विधानसभा की बैठक सुबह ग्यारह बजे प्रारंभ की गई और रात में लगभग 10.45 बजे स्‍थगित हुई। गौर करने वाली बात यह रही कि शनिवार को चली ‌विधानसभा बैठक बिना भोजनावकाश के लगातार चली। लगभग बारह घंटे तक चली लगातार बैठक के दौरान प्रश्नकाल, शून्यकाल, ध्यानाकर्षण और अन्य सरकारी कामकाज निपटाए गए। इसके अलावा वित्त वर्ष 2019 20 के लिए विभागों से संबंधित अनुदान मांगों पर चर्चा और संबंधित मंत्रियों के उत्तर के बाद अनुदान मांगों को ध्वनिमत से पारित किया गया।
सत्तारूढ़ और विपक्ष में हुई आरोप प्रत्यारोप
चर्चा के दौरान सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों के बीच आरोप प्रत्यारोप लगे। आरोप प्रत्यारोप के दौरान जब मामले में मंत्री ने जवाब ‌दिया तो इससे असंतुष्ट होकर विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने अपने दल के विधायकों के सा‌थ रात लगभग दस बजे सदन से वॉक आउट कर लिया।
26 जुलाई तक चलेगा सदन
ऐसी संभावना जताई जा रही है कि रविवार को भी भोजनावकाश के बगैर ही विधानसभा की कार्यवाही चलाई जाएगी। इस दौरान विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और उन्हें पारित भी कराया जाएगा। बता दें कि प्रदेश की विधानसभा का यह सत्र 8 जुलाई को प्रारंभ होकर 26 जुलाई तक चलने के लिए प्रस्तावित है।
अवकाश की क्षतिपूर्ति के लिए चालू किया गया सदन
इन दो दिनों में विधानसभा का कार्यकाल चलाने का कारण आपको बता दें कि 15 और 16 जुलाई (क्रमश: सोमवार और मंगलवार) को अवकाश था। इस तरह इन अवकाशों में हुए राज्य और सदन के कामों में आई कमी को पूरा करने के ‌लिए यह फैसला लिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर